A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अब यूपी में भी चलेगी बुलेट ट्रेन, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान?

अब यूपी में भी चलेगी बुलेट ट्रेन, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान?

मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए अबतक 59 भूखंडों का आवंटन किया जा चुका है। वहीं बुधवार 26 अप्रैल को 26 आवंटियों को मुख्य कार्यपालक अधिकारी की ओर से आवंटन पत्र व चेकलिस्ट और लीज प्लान सौंपे गये हैं।

Uttar Pradesh, Bullet Train- India TV Hindi Image Source : FILE अब यूपी में भी चलेगी बुलेट ट्रेन

नोएडा: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के विकास और उन्नति के लिए तमाम योजनाएं चला रही है। सरकार यूपी को मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री का हब बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। इसी क्रम में सरकार गौतमबुद्ध नगर में यमुना एक्सप्रेस वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के सेक्टर 28 में 350 एकड़ में बन रहे मेडिकल डिवाइस पार्क बना रही है। इस पार्क को बेहतरीन कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। जहां मेट्रो, एक्सप्रेस वे, ट्रांसपोर्ट नगर ही नहीं बुलेट ट्रेन की कनेक्टिविटी के साथ भी जोड़े जाने की तैयारी है। 

पार्क का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा संपन्न - CEO 

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के CEO डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि भूखंडों के आवंटियों के साथ एक बैठक आयोजित की गयी, जिसमें उन्हें भूमि आवंटन से जुड़े हुए कागज उन्हें दिए गये हैं। उन्होंने बताया कि मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस मेडिकल डिवाइसेज पार्क को विश्व स्तरीय सुविधा संपन्न बनाने पर तेज गति से काम हो रहा है। पार्क में भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स की ओर से एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की स्थापना भी की जा रही है। 

मेडिकल पार्क को दी जाएगी बेहतरीन कनेक्टविटी 

इससे इंडस्ट्रियलिस्ट्स को अब एक्सपोर्ट डॉक्यूमेंटेशन, एक्सपोर्ट ग्रांट, एमएआई ग्रांट आदि कार्यों के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक का निर्माण कार्य भी प्राधिकरण द्वारा शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा प्राधिकरण का यह क्षेत्र बेहतर रोड, मेट्रो, हाईवे, पेड टैक्सी और बुलेट ट्रेन से भी कनेक्टेड होने जा रहा है।

Input - IANS

Latest India News