A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सर्दी और घने कोहरे के बीच दिल्ली में होगी बूंदाबांदी, इन राज्यों में बर्फबारी और भारी बारिश की चेतावनी

सर्दी और घने कोहरे के बीच दिल्ली में होगी बूंदाबांदी, इन राज्यों में बर्फबारी और भारी बारिश की चेतावनी

कड़ाके की ठंड से और घने कोहरे की चादर में समूचा उत्तर भारत लिपटा हुआ है। इसी बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज 9 जनवरी को मौसम के सबसे खराब कोहरे की स्थिति देखी गई।

सर्दी और घने कोहरे के बीच दिल्ली में होगी बूंदाबांदी- India TV Hindi Image Source : FILE सर्दी और घने कोहरे के बीच दिल्ली में होगी बूंदाबांदी

उत्तर भारत के इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ठिठुराने वाली ठंड के साथ ही घना कोहरा पड़ा रहा है। इससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश में घने से बहुत घना कोहरा पड़ सकता है। वहीं, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में अगले 48 घंटों में घना कोहरा देखने को मिलेगा। इसी बीच दिल्ली में बारिश और पहाड़ों पर भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट भी जारी किया गया है। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज 9 जनवरी को मौसम के सबसे खराब कोहरे की स्थिति देखी गई। घने कोहरे के कारण सोमवार को दिल्ली का तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस बने रहने की संभावना है। 

बूंदाबांदी और बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब में 11 जनवरी की रात और 12 जनवरी की सुबह हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। वहीं IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में 12 जनवरी को भारी बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

कोहरे पर क्या है अपडेट? 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों के दौरान जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है।

मौसम की गतिविधियों में होगा बदलाव

स्काईमेट के मुताबिक, उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है। एक और पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है। जिससे उत्तर भारत की मौसमी गतिविधियों में बदलाव होगा। इस दौरान शीतलहर के साथ ठंड और बढ़ने एवं बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है।

Latest India News