A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Year Ender 2021: इन मुद्दों व शख्सियतों के नाम रहा 2021, इनपर रही सबकी नजर

Year Ender 2021: इन मुद्दों व शख्सियतों के नाम रहा 2021, इनपर रही सबकी नजर

2021 के दौरान कई ऐसी घटनाएं हुईं जिनमें लोगों ने खूब दिलचस्पी ली तो चलिए हम आपको बताते हैं 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए टॉपिक्स, जिनपर सबकी नजर रही।

<p> इन मुद्दों व...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV  इन मुद्दों व शख्सियतों के नाम रहा 2021

नई दिल्ली: साल 2021 को खत्म होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। 2021 में कई ऐसे मुद्दे थे जो भारत में काफी चर्चा में रहे और जिन्हें खूब सर्च भी किया गया। हमेशा की तरह इस साल भी लोगों ने गूगल पर खूब सक्रियता दिखाई और काफी मुद्दों पर गूगल के जरिए जानकारी इकट्ठा की।

2021 के दौरान कई ऐसी घटनाएं हुईं  जिनमें लोगों ने खूब दिलचस्पी ली  तो चलिए हम आपको बताते हैं 2021 में सबसे ज्यादा सर्च किए गए टॉपिक्स, जिनपर सबकी नजर रही।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-

Image Source : SOCAIL MEDIAइंडियन प्रीमियर लीग
भले ही फुटबॉल दुनिया में सबसे ज्यादा देशों में खेला जाने वाला और सबसे लोकप्रिय खेल है लेकिन कोराना संकट के बीच क्रिकेट ने फुटबॉल को मात देने में सफल रहा है। 2021 में गूगल पर सबसे ज्‍यादा इंडियन प्रीमियर लीग सर्च किया गया। आईपीएल के 14 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब इंडियन प्रीमियर लीग दो चरणों में खेली गई। गूगल इंडिया के मुताबिक, पिछले साल भी इस सर्च में क्रिकेट ही अव्वल नंबर रहा था। इस साल आईपीएल महज सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला शब्द ही नहीं रहा बल्कि सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला खेल व समाचार इवेंट भी बन गया।

टी20 वर्ल्ड कप को लेकर दिखी दिवानगी-

Image Source : SOCIAL MEDIAटी20 वर्ल्ड कप को लेकर दिखी दिवानगी
आईसीसी T20 क्रिकेट विश्व कप एक अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट है जिसका आयोजन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा किया जाता है। इसका पहला संस्करण दक्षिण अफ्रीका में 2007 में खेला गया था। इस साल फाइनल 14 नवंबर 2021 को दुबई में ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड के बीच खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से न्यू जीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज की। इस टूर्नामेंट को 16 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने टीवी पर देखा. पांच साल बाद हुए टूर्नामेंट का करीब 10000 घंटे टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर तकरीबन 200 देशों में प्रसारण किया गया। टी20 वर्ल्ड कप  को लेकर लोगों की दिवानगी इस कदर दिखी कि लोगों ने इसको लेकर गूगल पर खूब सर्च किया।

यूरो कप का जादू भी सर चढ़कर बोला-

Image Source : APयूरो कप का जादू भी सर चढ़कर बोला
यूरो कप 2020 में इटली ने खिताब कर कब्जा किया। उसने इंग्लैंड को वेंबले स्टेडियम में 3-2 से शिकस्त दी। इटली ने दूसरी बार यूरो कप का खिताब जीता। इंग्लैंड जो सपना 55 साल से देख रहा था उसे इटली के खिलाड़ियों ने चकनाचूर कर दिया। इस जोरदार मुकाबले में इंग्लैड ने शुरुआत में ही बढ़त ले ली थी। यूरो 2020 के फाइनल में इटली की टीम ने इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट 3-2 से हराया। घरेलू दर्शकों के सामने खेल रही इंग्लैंड अपने 55 साल के सूखे को खत्म करने में नाकाम रही। इटली की जीत में युवा गोलकीपर हीरो साबित हुए। यह मुकाबला इतना जोरदार था कि लोगों ने इसे गूगल पर खूब सर्च किया। यूरो कप में दुनिया की बड़ी टीमें हिस्सा लेती हैं। यहीं कारण हैं कि फीफा वर्ल्ड कप के बाद इस टूर्नामेंट का सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है इसलिए इसे भी गूगल में ज्यादा सर्च किया गया।

टोक्यो ओलंपिक ने भी खींचा ध्यान- 

Image Source : PTIटोक्यो ओलंपिक ने भी खींचा ध्यान
टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई 2021 को हुई थी। 16 दिनों तक चले इस ओलंपिक में दुनिया के 205 देशों के हजारों खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 16 दिनों तक चले इस टोक्यो ओलंपिक पर लोगों की आंखे टिकी रहीं।भारत का टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल के साथ ऐतिहासिक प्रदर्शन रहा। भारत के खाते में एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल आए । भारत ने टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के सिल्वर मेडल के साथ शानदार शुरुआत की थी।

भारत में खूब सर्च किया गया CoWIN-

Image Source : PTIकोविड वैक्सीन के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन
देश-विदेश हर जगह कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। हर को इससे डरा हुआ है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर लॉकडाउन जैसे तमाम उपाय अपनाए गए वहीं इसकी मार से बचने के लिए देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान भी बड़े ही वृहद स्तर पर चलाया जा रहा है और इसके लिए लोग भी आगे आकर वैक्सीन की दोनों डोज लगवा रहे हैं। साल 2021 की बात करें तो गूगल इयर इन सर्च 2021 में CoWIN को खूब सर्च किया गया यानी अगर बात करें trending in 2021 की सर्च की तो Overall कैटेगरी में CoWIN को लोगों ने खूब खंगाला और इसके बारे में और इससे संबधित कई जानकारियां जुटाईं।

कोपा अमेरिका -

Image Source : PTIकोपा अमेरिका
गूगल सर्च के अनुसार भारत में फुटबॉल के भी खूब प्रेमी है। गूगल सर्च में आठवें नंबर पर कोपा अमेरिका को सबसे ज्यादा बार सर्च किया गया। कोपा अमेरिका 2021 में लियोनल मेसी की अगुवाई वाली अर्जेंटीना ने चैंपियन ब्राजील को हराकर खिताब अपने नाम किया है। कोपा अमेरिका दक्षिण अमेरिका के देशों के लिए एक प्रमुख फुटबॉल प्रतियोगिता है। यह 1916 में दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल चैंपियनशिप के रूप में शुरू हुई थी। एक और दिलचस्प बात यह है कि कोपा अमेरिका दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट भी है और इसे कुल 47 बार आयोजित किया गया है।

इंटरनेट पर छाए रहे नीरज चोपड़ा-

Image Source : PTIइंटरनेट पर छाए रहे नीरज चोपड़ा
टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचा और इसी के साथ उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी। महज 23 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपने नाम कई उपलब्धियां हासिल की हैं। गूगल पर नीरज चोपड़ा ओलंपिक, नीरज चोपड़ा थ्रो, नीरज चोपड़ा ओलंपिक 2021 और नीरज चोपड़ा जैवलिन टॉप कीवर्ड रहे, जिन्हें सर्च किया गया। लोगों ने नीरज के थ्रो, जोकि ओलंपिक में 87.58 मीटर रहा है, जानना चाहा। स्वर्ण पदक जीतने के बाद नीरज को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न से नवाजा गया। पुणे में बने आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट का नाम भी नीरज के नाम पर रखा गया। कौन बनेगा करोड़पति में भाग लेने के साथ ही विभिन्न विज्ञापन कंपनियों का चेहरा बने।

आर्यन खान भी खूब हुए सर्च-

Image Source : PTIआर्यन खान भी खूब हुए सर्च
इस साल मुंबई क्रूज ड्रग्स मामला भी खूब चर्चा में रहा। एनसीबी (नार्केटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने मुंबई से गोवा जा रही क्रूज पर रेड डाली थी, जिसमें 13 ग्राम कोकीन, 21 ग्राम चरण और एमडीएमए के 22 गोली मिली थी। इस मामले में आर्यन खान सहित कई लोगों को हिरासत में लिया गया था, जिसके बाद उन्हें इस मामले में करीब तीन हफ्ते बाद जेल से जमानत मिली थी। इससे पहले आर्यन ने ऑर्थर रोड जेल में करीब 28 दिन बिताने पड़े थे। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान आर्यन सुर्खियों में छाए रहे। किसी ने उनका विरोध किया तो काफी सपोर्ट भी मिला। उनको लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी रिएक्शंस देखने को मिले। 

शहनाज गिल-

Image Source : SOCIAL MEDIAशहनाज गिल
'बिग बॉस 13' के जरिए शहनाज गिल को दर्शकों का खूब प्यार मिला। उनकी और सिद्धार्थ की जोड़ी को लोगों ने खूब सराहा। शहनाज गिल अब एक बड़ा नाम बन चुकी हैं। रिएलिटी शो 'बिग बॉस 13' में उन्होंने अपने चुलबुले अंदाज से दर्शकों को दीवाना बना दिया था। शो के दौरान सिद्धार्थ शुक्ला संग उनकी दोस्ती भी खूब मशहूर हुई और उन्हें Sidnaaz कहकर पुकारा जाने लगा। शो से बाहर आने के बाद भी वो लाइमलाइट में रहीं। सिद्धार्थ की मौत के बाद उन्होंने सोशल मीडिया से थोड़ी दूरी बना ली थी, लेकिन लोग उनकी एक झलक पाने या उनसे जुड़ी खबर जानने के लिए बेकरार रहते थे। इस साल उन्हें गूगल पर खूब सर्च किया गया।

चर्चा में रहे राज कुंद्रा-

Image Source : PTIचर्चा में रहे राज कुंद्रा
ऐक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा भी चर्चा में रहे हैं। उन पर अश्लील वीडियो मामले को लेकर संगीन आरोप लगे और उन्हें गिरफ्तार किया गया। इस मामले के सामने आने के बाद उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। इस बीच शिल्पा को भी सोशल मीडिया पर आकर सफाई देनी पड़ी थी। इस केस में राज को जमानत मिल चुकी है। हालांकि, अब उन्हें पब्लिक प्लेसेस पर भी कम ही स्पॉट किया जाता है।

सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म जय भीम-

Image Source : SOCIAL MEDIAसबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म जय भीम

साल 2020 में गूगल की टॉप सर्च मूवी की लिस्ट में सूर्या के जय भीम दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म थी तो वहीं इस बार 2021 में गूगल की टॉप सर्च में ‘जय भीम’ सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्म बन गई है। इस फिल्म में एक महिला पार्वती की कहानी दिखाई गई थी, जो अपने पति को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करती है। उसके पति को पुलिस चोरी के झूठे मामले में गिरफ्तार कर लेती है और उसे प्रताड़ित किया जाता है। यह फिल्म साल 90 के दशक में तमिलनाडु में हुई एक सच्ची घटना पर आधारित है। इस कोर्ट रूम ड्रामा फिल्म में अभिनेता सूर्या एडवोकेट चंद्रू की भूमिका निभाई है।

पैन को आधार से कैसे करें लिंक-

Image Source : SOCIAL MEDIAपैन को आधार से कैसे करें लिंक
अब इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। इसके चलते इस साल हाउ टू लिंक पैन विद आधार मार्च के आखिरी हफ्ते में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया है।

पश्चिम बंगाल चुनाव-

Image Source : PTIपश्चिम बंगाल चुनाव रहा सुर्खियों
2021 में पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर भी लोगों में खूब उत्साह देखने को मिला। लोगों ने इसको लेकर भी गूगल पर खूब सर्च किया है। करीब 66 साल की उम्र में ममता बनर्जी ने अपने राजनीतिक करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की। उनके रास्ते में अड़चनें कम न थीं। एंटी इनकम्बेंसी,  भ्रष्टाचार, साथी नेताओं का धोखा, तर्क-वितर्क...सब कुछ उनके खिलाफ जा रहे थे, लेकिन उन्होंने खुद को साबित किया। 

Latest India News