A
Hindi News भारत राष्ट्रीय संसद भवन के उद्घाटन पर पीएम मोदी को सेंगोल भेंट करेंगे ये पुजारी, 2024 चुनाव पर दिया बड़ा बयान

संसद भवन के उद्घाटन पर पीएम मोदी को सेंगोल भेंट करेंगे ये पुजारी, 2024 चुनाव पर दिया बड़ा बयान

28 मई को पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. इस दौरान मदुरै अधीनम के 293वें प्रधान पुजारी की तरफ से पीएम मोदी को 'सेंगोल' भेंट किया जाएगा। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भी प्रधान पुजारी ने कुछ कहा है।

This priest will present Sengol to PM Narendra Modi on the inauguration of New Parliament Building- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम मोदी को सेंगोल भेंट करेंगे ये पुजारी

New Parliament Building Cental Vista: नए संसद भवन (New Parliament Building) सेंट्रल विस्टा का उद्घाटन 28 मई को किया जाएगा। नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को मदुरै अधीनम के 293वें प्रधान पुजारी की तरफ से 'सेंगोल' भेंट किया जाएगा। प्रधान पुजारी श्री हरिहर देसिका स्वामीगल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को वैश्विक सराहना मिली है। देश को उनपर गर्व है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को साल 2024 में एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में लौटना चाहिए। 

नरेंद्र मोदी को सेंगोल सौंपेंगे ये पुजारी

एएनआई को स्वामीगल ने बताया कि पीएम मोदी एक ऐसे नेता हैं जिन्हें वैश्विक सराहना मिली है। वह लोगों के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। साल 2024 में उन्हें फिर प्रधानमंत्री बनना है और लोगों का मार्गदर्शन उन्हें करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी को उनपर गर्व है। साल 1947 में जब देश आजाद हुआ था तब उस वक्त के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को सेंगोल दिया गया था। लेकिन इतिहास फिर दोहराया जा रहा है और 28 मई 2023 को यह सेंगोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा। 

सोने और चांदी की चढ़ाई है परत

प्रधान पुजारी ने कहा कि मैं नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी से मिलूंगा और उन्हें सेंगोल भेंट करूंगा। बता दें कि सेंगोल का ऐतिहासिक महत्व रहा है। चोल राजवंश के समय से ही इसे सत्ता हस्तांतर के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। बता दें कि राजदंड सेंगोल को वुम्मिदी बंगारू ज्वैलर्स ने तैयार किया है जिसे 1945 में तैयार करने में 15 हजार रुपये खर्च करने पड़े थे। इसे तैयार करने में एक महीने का समय लगा था। इसपर सोने और चांदी की परत चढ़ाई गई है। 28 मई को जब प्रधानमंत्री देश के नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे तो इतिहास फिर से दोहराया जाएगा। सेंगोल को लोकसभा स्पीकर के पास में रखा जाएगा।

Latest India News