A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इस राज्य ने डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 2 साल बढ़ाई, जानिए अब कितनी होगी रिटायरमेंट की उम्र

इस राज्य ने डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 2 साल बढ़ाई, जानिए अब कितनी होगी रिटायरमेंट की उम्र

नागालैंड सरकार ने अस्पतालों और क्लीनिकों में काम करने के लिए सलाहकार, वरिष्ठ सलाहकार और विशेषज्ञ के रूप में पुन: रोजगार के माध्यम से आयुष और दंत चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने का निर्णय लिया।

Doctors Retirement Age- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Doctors Retirement Age

कोहिमा। मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा से प्रेरित होकर, नागालैंड सरकार ने अस्पतालों और क्लीनिकों में काम करने के लिए सलाहकार, वरिष्ठ सलाहकार और विशेषज्ञ के रूप में पुन: रोजगार के माध्यम से आयुष और दंत चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष करने का निर्णय लिया। चिकित्सा अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल ने गुरुवार को प्रधानमंत्री द्वारा 26 मई 2016 को सहारनपुर में की गई घोषणा और बाद में केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों के आधार पर निर्णय लिया। अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने 31 मई 2016 को केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा (सीएचएस) के विभिन्न श्रेणियों के चिकित्सा अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाकर 65 वर्ष करने का आदेश जारी किया था।

रिटायरमेंट के बाद काम करना चाहें, तो बिना इंटरव्यू दिए मिलेगी अनुमति

सीएमओ अधिकारी ने कहा कि सेवा विस्तार का विकल्प चुनने वाले इच्छुक सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारियों को बिना साक्षात्कार के शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन शारीरिक फिटनेस आदि के लिए उनकी जांच की जाएगी।

नागालैंड इन-सर्विस डॉक्टर्स एसोसिएशन ने हाल ही में 18 अप्रैल से तीन दिवसीय 'सामूहिक आकस्मिक अवकाश' आंदोलन की घोषणा की, जिसमें सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि की मांग की गई थी। हालांकि, मुख्य सचिव जे.आलम और एनआईडीए नेताओं के बीच बैठक और उसके बाद सरकार की अपील के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में 60 नए पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया, जिसमें कोहिमा में मेडिकल कॉलेज के लिए निदेशक का एक पद, चिकित्सा अधीक्षक का एक पद, प्रोफेसर के 6 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के 22 पद और ट्यूटर और सीनियर रेजिडेंट के 25 पद शामिल हैं।

इनपुट: आईएएनएस

Latest India News