A
Hindi News भारत राष्ट्रीय नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के लिए किसे-किसे भेजा गया निमंत्रण? यहां देखिए पूरी लिस्ट

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के लिए किसे-किसे भेजा गया निमंत्रण? यहां देखिए पूरी लिस्ट

नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई नामचीन हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है। इसमें सिनेमा और खेल जगत के लोग भी शामिल हैं।

Parliament House, New Parliament House, Narendra Modi, inauguration of new Parliament House- India TV Hindi Image Source : FILE नया संसद भवन

नई दिल्ली: 28 मई दिन रविवार को भारतीय लोकतंत्र में एक नया इतिहास लिखा जाएगा। इस दिन देश को अपनी नया संसद भवन मिलेगा। इस संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह कार्यक्रम अभी से ही चर्चा का विषय बना हुआ है। कई सांसद और पार्टियां इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान कर चुकी हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए किसे-किसे इनवाइट किया गया है?

राज्यसभा के उपसभापति भी होंगे शामिल 

सूत्रों के अनुसार, इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सभी पूर्व स्पीकरों व सभापतियों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है। इसके साथ ही दोनों सदनों के सभी सदस्यों को भी बुलावा भेजा गया है। यह बुलावा डिजिटली और फिजिकली दोनों माध्यमों से भेजा गया है। सूत्रों ने बताया कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भी शामिल होने का न्यौता भेजा गया है। इसके साथ ही इस कार्यक्रम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश भी मौजूद रह सकते हैं। 

रतन टाटा को भी भेजा गया है निमंत्रण 

इसके साथ ही नए संसद भवन के मुख्य आर्किटेक्ट बिमल पटेल और जाने-माने उद्योगपति रतन टाटा को भी इस कार्यक्रम के लिए बुलावा भेजा गया है। वहीं केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों के सचिवों को भी इसमें बुलाया गया है। इसके अलावा फिल्म जगत के कई कलाकारों और खिलाड़ियों को भी इस कार्यक्रम में बुलाया गया है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति शामिल नहीं होंगे लेकिन उनके द्वारा भेजे गए संदेश को इस उद्घाटन कार्यक्रम में पढ़ा जाएगा। 

Latest India News