A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Top 10 News: सीएम योगी के हेलिकॉप्टर से टकराई चिड़िया, महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Top 10 News: सीएम योगी के हेलिकॉप्टर से टकराई चिड़िया, महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Top 10 News: अगर आप दिनभर की 10 टॉप की खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं है। ये सारी खबरें आपको एक ही मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी। पढ़ते रहें इंडिया टीवी टॉप10 न्यूज।

CM Yogi - India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO CM Yogi 

Top 10 News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार सुबह बाल-बाल बच गए हैं। वाराणसी में सीएम के हेलिकॉप्टर से एक चिड़िया टकरा गई है। वहीं महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। यहां सीएम ठाकरे 7 मंत्रियों को बर्खास्त करने के लिए राज्यपाल को चिट्ठी लिख सकते हैं। इसके अलावा आज यूपी की रामपुर, आजमगढ़ और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे। इसके अलावा त्रिपुरा की 4, दिल्ली, झारखंड और आंध्र प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों के नतीजे भी आज जारी किए जाएंगे। इसके अलावा G-7 शिखर सम्मलेन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंच गए हैं। म्यूनिख में प्रवासी भारतियों के द्वारा एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया है। पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें-

1- सीएम योगी बाल-बाल बचे, वाराणसी में हेलिकॉप्टर से टकराई चिड़िया

Image Source : PTICM Yogi 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार सुबह बाल-बाल बच गए हैं। वाराणसी में सीएम के हेलिकॉप्टर से एक चिड़िया टकरा गई, जिसके बाद हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए हेलिकॉप्टर को पुलिस लाइन ग्राउंड में लैंड किया। अब वह सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

2- महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी, 7 मंत्रियों को बर्खास्त करने के लिए राज्यपाल को चिट्ठी लिख सकते हैं सीएम ठाकरे

Image Source : PTIUddhav Thackeray

महाराष्ट्र में सियासी घमासान जारी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बागी मंत्रियों पर कार्रवाई कर सकते हैं। यह जानकारी सूत्रों के हवाले से आई है। ठाकरे इन सभी 7 मंत्रियों को बर्खास्त करने के लिए राज्यपाल को चिट्ठी लिख सकते हैं। वहीं शिंदे ग्रुप की तरफ इंडिया टीवी को आधिकारिक जानकारी दी गई है कि विधानसभा डिप्टी स्पीकर के नोटिस के जवाब में वो कोर्ट जाएंगे। शिंदे गुट का कहना है कि कम से कम नोटिस के जवाब के लिए 7 दिन का समय दिया जाना चाहिए था। इसी बीच बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करने को लेकर ड्राफ्ट भी तैयार किया जा रहा है।सोमवार को बॉम्बे हाईकोर्ट में यह याचिका दाखिल की जाएगी।

3- उपचुनाव नतीजे: देश की 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज

Image Source : PTIBypolls Result

आज यानी रविवार का दिन राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी अहम है क्योंकि आज कई राज्यों में हुए लोकसभा और विधानसभा उपचुनावों के नतीजे जारी किए जाएंगे। आज यूपी की रामपुर, आजमगढ़ और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे। इसके अलावा त्रिपुरा की 4, दिल्ली, झारखंड और आंध्र प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों के नतीजे भी आज जारी किए जाएंगे। 

4- G-7 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर किया गया भव्य स्वागत

Image Source : Twitter@narendramodiPM Modi 

G-7 शिखर सम्मलेन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंच गए हैं। जहां म्यूनिख में प्रवासी भारतियों के द्वारा एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पिछले दो महीनों पीएम मोदी की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले पीएम 2 मई को जर्मनी यात्रा पर गए थे। जहां दोनों देशों के बीच कई विषयों को लेकर बैठक हुई थी।  जर्मनी में शिखर सम्मलेन की बैठक में हिस्सा लेने के बाद वह संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर भी जाएंगे।  

5-  'इमरजेंसी का भयानक दौर भूलना नहीं चाहिए', 'मन की बात' कार्यक्रम में बोले PM मोदी

 Image Source : ANIPM Modi 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात' के 90वें एपिसोड में देश को संबोधित किया। उन्होंने इमरजेंसी का जिक्र करते हुए कहा कि इमरजेंसी में भारत के लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश की गई। इमरजेंसी का भयावह दौर भूलना नहीं चाहिए। पीएम ने कहा ये जून का वही समय था जब 'आपातकाल' लागू किया गया। उस समय भारत के लोकतंत्र को कुचल देने का प्रयास किया गया था। देश की अदालतें, हर संवैधानिक संस्था, प्रेस, सब पर नियंत्रण लगा दिया गया था। सेंसरशिप की ये हालत थी कि बिना स्वीकृति कुछ भी छापा नहीं जा सकता था। इसके अलावा पीएम ने कई अन्य मुद्दों पर भी बात की।

6- टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हुए कोरोना पॉजिटिव, खड़ा हुआ बड़ा संकट

Image Source : TWITTER/@ICCRohit Sharma

भारत और इंग्लैंड के बीच एक जुलाई से शुरू होने वाले टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव हो गए हैं। BCCI ने ​ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी है। ​ट्वीट में BCCI की ओर से  लिखा गया है कि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का शनिवार को रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) किया गया, जिसमें रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव आए हैं।

7- सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, भाई को पाकिस्तान से वापस लाने के लिए किया था आंदोलन

Image Source : PTIDalbir Kaur

पाकिस्तान की जेल में जासूसी के आरोप में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया। वह 60 साल की थीं। उनकी मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा है। उन्हें बीती रात अचानक सीने में दर्द हुआ था, जिसके बाद उन्हें भिखीविंड से अस्पताल ले जाया गया लेकिन यहां उनकी मौत हो गई। आज दोपहर एक बजे उनका अंतिम संस्कार भिखीविंड में होगा। 

8- महाराष्ट्र सियासी संकट: सीएम ठाकरे की पत्नी कर रही हैं बागी विधायकों की पत्नियों से संपर्क

Image Source : PTIUddhav

सीएम उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे नाराज विधायकों को मनाने में जुटी हुई हैं। वे लगातार बागी विधायकों की पत्नियों से संपर्क कर रही हैं। बागी विधायकों की पत्नियों के माध्यम से वो अपनी बात बागी नेताओं तक पहुंचा रही हैं। खबर है कि रश्मि ठाकरे ने मातोश्री से कई बागी विधायकों की पत्नियों से संपर्क किया और उन्हें अपने विधायक पतियों को समझा-बुझाकर गुहावटी से वापस लौट आने को कहा है। 

9- जुलाई में आ सकती है कोरोना की चौथी लहर, बीते 24 घंटे में कोरोना के 11,739 नए केस

Image Source : PTICorona 

देशभर में बीते 24 घंटे में 11, 739 लोगों को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया है, वहीं 25 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मात्र पांच दिनों में ही नए मामलों में 70,265 से ज्यादा का इजाफा हुआ है। देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके मरीज़ों की संख्या बढ़कर 4,33,89,973 पर पहुंच गई है। । इस साल जनवरी-फरवरी में हम कोरोना की तीसरी लहर को झेल चुके हैं। मार्च में रफ्तार धीमी हुई, लेकिन एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए विशेषज्ञ चौथी लहर आने का अनुमान लगा रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना की चौथी लहर जुलाई में आ सकती है। ये अक्टूबर तक चलेगी और अगस्त में इसका पीक होगा। 

10- पाकिस्तान: इमरान खान के बेडरूम में जासूसी कैमरा लगा रहा था कर्मचारी, पकड़े जाने पर हुए कई खुलासे

Image Source : File Imran Khan 

पाकिस्तान में PTI के कई नेता इमरान खान की जान को खतरा बता रहे हैं। वे मौजूदा शरीफ सरकार पर उनकी हत्या कराने की साजिश रचने का आरोप लगा रहे हैं। इसी बीच जब यह खबर आई कि पूर्व पीएम के घर से एक व्यक्ति जासूसी कैमरा लगते हुए पकड़ा गया तब मामला और भी गरमा गया। पकड़े गए शख्स ने कई खुलासे किए हैं लेकिन ये कहा है कि उसको वह साझा नहीं कर सकता।

Latest India News