A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Ab Pata Chalne Do Campaign: महिलाओं के पीरियड को लेकर ट्वीट हुआ वायरल, केजरीवाल ने की मुहिम की तारीफ

Ab Pata Chalne Do Campaign: महिलाओं के पीरियड को लेकर ट्वीट हुआ वायरल, केजरीवाल ने की मुहिम की तारीफ

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान स्वच्छता और इसे लेकर सामाजिक वर्जनाओं को लेकर जागरूक करते हुए दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने ‘अब पता चल जाने दो’ डिजिटल अभियान का शुभारंभ किया है। अरविंद केजरीवाल ने भी कैंपेन की तारीफ करते हुए कहा कि पीरियड्स से जुड़ीं सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ना होगा और माहवारी के दौरान सफाई और स्वच्छता पर बात करनी होगी, लोगों को जागरूक करना होगा।

Ab Pata Chalne Do campaign - India TV Hindi Image Source : TWITTER Ab Pata Chalne Do campaign 

Highlights

  • जानिए क्या है 'अब पता चल जाने दो' डिजिटल कैंपेन?

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (DCPCR) की ओर से चलाई जा रही मुहिम की तारीफ करते हुए कहा है कि पीरियड्स से जुड़ीं सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ना होगा। दिल्ली कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने एक पहल के अंतर्गत पीरियड के दौरान स्वच्छता और इसे लेकर जो सामाजिक वर्जनाएं हैं, उन पर चर्चा शुरू की है। बीते 5 फरवरी को 'हैप्पी पीरियड्स डे' मनाया गया, इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट किया।

अरविंद केजरीवाल ने ‘अब पता चलने दो’ कैंपेन की तारीफ करते हुए लिखा कि पीरियड्स से जुड़ीं सामाजिक वर्जनाओं को तोड़ना होगा और माहवारी के दौरान सफाई और स्वच्छता पर बात करनी होगी, लोगों को जागरूक करना होगा। सीएम केजरीवाल ने यह भी लिखा पीरियड्स समाज में वर्जित विषय नहीं होना चाहिए। वहीं इसी मुद्दे पर एक आईएएस अधिकारी सज्जन यादव का एक ट्वीट वायरल हो रहा है। सज्जन यादव भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव पद पर कार्यरत हैं। 

आईएएस अधिकारी सज्जन यादव ने अपने ट्वीट में लिखा है, "अगर पीरियड के दौरान निकले ब्लड (खून) को कोई अपवित्र और अशुद्ध मानता है, हम लोग पवित्र होने के दावे से काफी दूर हैं। हमें याद रखना चाहिए कि हमारा संभव होना, इसी ब्लड के कारण हो पाया है। इसने हमारा गर्भ में पालन पोषण किया है। इसी कारण आज हम हैं। इस टैबू (सामाजिक वर्जना) को खत्म करें और चुप्पी को तोड़ें।" सोशल मीडिया में कई यूजर्स ने सज्जन यादव के ट्वीट की सराहना की है।

जानिए क्या है 'अब पता चल जाने दो' डिजिटल कैंपेन?

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान स्वच्छता और इसे लेकर सामाजिक वर्जनाओं को लेकर जागरूक करते हुए दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने ‘अब पता चल जाने दो’ डिजिटल अभियान का शुभारंभ किया है। महिलाओं में पीरियड्स को लेकर दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने ‘अब पता चल जाने दो’ डिजिटल अभियान का शुभारंभ किया है। इस अभियान के तहत हाथ पर लाल निशान बनाने, सैनेटरी नैपकिन उपहार में देने, पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता सहित कई दूसरे कार्य किए जा रहे हैं। (इनपुट- INAS)

Latest India News