A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Twitter: ट्विटर ने कहा 'बंद हो जाएगा हमारा धंधा', केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों से परेशान है नीली चिड़िया

Twitter: ट्विटर ने कहा 'बंद हो जाएगा हमारा धंधा', केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों से परेशान है नीली चिड़िया

Twitter: दुनिया भर में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर इन दिनों केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों से परेशान है। उसकी परेशानी इतनी बढ़ गई है कि अब उसको कहना पड़ रहा है कि उसका धंधा बंद हो जाएगा।

Twitter- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Twitter

Highlights

  • केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों से परेशान है नीली चिड़िया
  • कहा 'बंद हो जाएगा हमारा धंधा'
  • कर्नाटक हाईकोर्ट में डाली याचिका

Twitter: दुनिया भर में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर इन दिनों केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों से परेशान है। उसकी परेशानी इतनी बढ़ गई है कि अब उसको कहना पड़ रहा कि उसका धंधा बंद हो जाएगा। दरअसल, मंगलवार को कर्नाटक हाईकोर्ट में ट्विटर के वकील ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा दिए जा रहे ब्लॉकिंग आदेशों से उसका पूरा धंधा बंद हो सकता है। केंद्र सरकार के आदेशों के खिलाफ अपनी याचिका पर सुनवाई में ट्विटर के वकील ने कहा कि सरकार ने हमें अभी यह तक नहीं बताया कि वह कुछ खास ट्विटर अकाउंट को क्यों बंद करवाना चाहती है। क्योंकि आईटी नियम 2009 के अनुसार इसकी वजह बताना जरूरी है। 

बंद कमरे में सुनवाई चाहती है सरकार

इस याचिका पर केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट से निवेदन किया है कि कोर्ट की सुनवाई बंद कमरे में हो और इस सुनवाई में सिर्फ उसे ही आने की इजाजत दी जाए जो इस मामले से संबंधित हो, बाकी किसी को भी इस सुनवाई में ना आने दिया जाए। जबकि हाईकोर्ट ने ट्विटर से कहा है कि वह सरकार द्वारा दिए गए सभी आदेशों की पूरी लिस्ट एक सील बंद लिफाफे में कोर्ट को मुहैया कराए।

घाटे में चल रहा है ट्विटर

ट्विटर की आय में अप्रैल-जून 2022 तिमाही में दौरान गिरावट आई है। कंपनी को 270 मिलियन यानि 27 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। यह आंकड़ा उद्योग विश्लेषकों के अनुमान से भी खराब है। फैक्टसेट के सर्वेक्षण के अनुसार सोशल मीडिया कंपनी को अप्रैल-जून, 2022 तिमाही में 27 करोड़ डॉलर या प्रति शेयर आठ प्रतिशत का नुकसान हुआ है। जबकि ‘वाल स्ट्रीट’ को कंपनी के शेयर में 14 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद थी। 

महंगाई ने विज्ञापन खर्च को कम कर दिया है और इसका ट्विटर के तिमाही राजस्व पर भारी प्रभाव पड़ा। इससे कंपनी की आय एक प्रतिशत घटकर 1.18 अरब डॉलर हो गई। वहीं, कंपनी के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 16.6 प्रतिशत बढ़कर 23.78 करोड़ हो गई है। 

घाटे के लिए एलन मस्क को बताया दोषी

ट्विटर ने कहा कि उसने दूसरी तिमाही (क्यू2) में 270 मिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जिसका मुख्य कारण टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा लंबित अधिग्रहण से संबंधित अनिश्चितता है, जिससे उसके विज्ञापन व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। मस्क ने प्लेटफॉर्म पर बॉट्स की मौजूदगी पर 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को समाप्त कर दिया है और ट्विटर ने उस पर सौदा रद्द करने के लिए मुकदमा दायर किया है, अब अमेरिकी अदालत में अक्टूबर के लिए सुनवाई निर्धारित है।

Latest India News