A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अयोध्या: राम जन्मभूमि में तैनात किए गए बम निरोधक दस्ते, जानिए क्या है वजह?

अयोध्या: राम जन्मभूमि में तैनात किए गए बम निरोधक दस्ते, जानिए क्या है वजह?

सुरक्षा मुख्यालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि राम जन्मभूमि में पहले से ही एक बम निरोधक दस्ता तैनात था। अब वहां दो अन्य दस्ते भी तैनात किए गए हैं।

Uttar Pradesh, Ayodhya, Ram Mandir, Bomb Disposal Squad- India TV Hindi Image Source : FILE बम निरोधक दस्ता (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि परिसर में उत्तर प्रदेश पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को और भी चाक-चौबंद कर दिया है। पुलिस ने यहां के लिए खासतौर पर दो नई एंटी सेबोटॉज चेक (एएसचेक) टीमों को तैनात किया है। इसके साथ ही इलाहाबाद हाईकोर्ट, लखनऊ पीठ और सचिवालय की सुरक्षा को मजबूत किया गया है। अयोध्या जन्मभूमि को मिलाकर कुल 7 बम निरोधक एवं जांच दस्ते तैनात किए गए हैं। 

हाईकोर्ट के दोनों परिसरों में भी किया गया तैनात 

सुरक्षा मुख्यालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि राम जन्मभूमि में पहले से ही एक बम निरोधक दस्ता तैनात था। अब वहां दो अन्य दस्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही हाईकोर्ट के प्रयागराज और लखनऊ परिसरों की सुरक्षा के लिए एक-एक बम निरोधक दस्ता दिया गया है। बता दें कि हाईकोर्ट ने कुछ माह पूर्व अपने दोनों परिसरों में बम निरोधक दस्ता तैनात करने के निर्देश भी दिए थे। 

जवानों को मिली है उच्च स्तरीय ट्रेनिंग 

इसके अलावा, लोकभवन समेत पांचों सचिवालय भवनों की सुरक्षा के लिए इसकी एक डेडिकेटेड टीम दी गई है। वाराणसी में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री समेत देश-विदेश के वीवीआईपी लोगों के मूवमेंट के मद्देनजर बम निरोधक दस्ता दिया गया है। इस बदलाव के बाद अब राज्य भर में 31 BDDS टीमें तैनात हो गई हैं। जानकारी के अनुसार BDDS टीम के सभी जवानों को NSG मानेसर और CRPF के ट्रेनिंग सेंटर पुणे में ट्रेंड किया गया है। 

 

Latest India News