A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बिहार में जल्द चलेंगी 2 नई वंदे भारत ट्रेनें, बिहार समेत इन राज्यों को मिलेगा फायदा, देखें रूट

बिहार में जल्द चलेंगी 2 नई वंदे भारत ट्रेनें, बिहार समेत इन राज्यों को मिलेगा फायदा, देखें रूट

इन मेट्रो ट्रेनों का परिचालन जमालपुर से मालदा, भागलपुर से हावड़ा और भागलपुर से देवघर के बीच चलेगी। साथ ही बनारस से आसनसोल के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी।

Vande Bharat 2 new trains will run soon in Bihar these states including Bihar will get benefit see - India TV Hindi Image Source : PTI बिहार को जल्द मिलेगी 2 नई वंदे भारत ट्रेनें

बिहार में जल्द ही 2 नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने वाली है। साथ ही 3 वंदे मेट्रो ट्रेन की सुविधा भी मिलने जा रही है। दरअसल रेलवे बोर्ड ने पटना से मालदा और गया से हावड़ा के बीच चलने के लिए वंदे भारत ट्रेन के संचालन को मंजूरी दे दी है। साथ ही राज्य में तीन वंदे मेट्रो ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इन मेट्रो ट्रेनों का परिचालन जमालपुर से मालदा, भागलपुर से हावड़ा और भागलपुर से देवघर के बीच चलेगी। साथ ही बनारस से आसनसोल के बीच भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन बिहार होते हुए आसनसोल पहुंचेगी।

बिहार में चलाई जाएगी वंदे भारत एक्सप्रेस

पटना से मालदा के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का परिचालन सप्ताह में 6 दिन किया जाएगा। वहीं गया से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन का संचालन सप्ताह में 3 दिन किया जाएगा। ऐसे में बिहार से पश्चिम बंगाल आने-जाने में यात्रियों को कम समय लगेगा। रेलवे बोर्ड ने इस बाबत अनुमति दे दी है। वहीं तीन वंदे भारत मेट्रो ट्रेन को जमालपुर से मालदा के बीच चलाई जाएगी। वहीं अन्य दो वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों को भागलपुर से हावड़ा और देवघर के बीच चलाई जाएगी। वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों को सप्ताह में 6 दिन चलाया जाएगा। बता दें कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का छोटा रूप है, इसमें कम डिब्बे होते हैं जो कम दूरी के शहरों को जोड़ने का काम करता है। 

कब से शुरू होगा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

पटना से मालदा के बीच चलने वाले ट्रेन का लाभ बिहार के अन्य शहरों को होगा। यह ट्रेन भागलपुर और जमालपुर के रास्ते होते हुए गुजरेगी। हावड़ा और पटना के चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी। साथ ही नई ट्रेनों के परिचालन की तारीख भी जल्द ही शुरू की जाएगी। रेलवे बोर्ड ने पूर्व में कुल पांच वंदे भारत और पांच वंदे मेट्रो ट्रेन की सौगात दी है। इसके तहत आसनसोल से बनारत और रांची के बीच भी वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी। इस ट्रेन के परिचालन से बिहार के यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। 

Latest India News