A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Video: पीएम मोदी ने कालाराम मंदिर में लगाया पोछा, लोगों से भी की सभी मंदिरों में सफाई की अपील

Video: पीएम मोदी ने कालाराम मंदिर में लगाया पोछा, लोगों से भी की सभी मंदिरों में सफाई की अपील

पीएम मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं, यहां पीएम ने नासिक के कालाराम मंदिर में साफ-सफाई की है। पीएम ने मंदिर परिसर से लोगों से देश के सभी मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने की अपील की है। बता दें कि शाम को पीएम अटल पुल का उद्घाटन भी करेंगे।

PM Modi- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पीएम मोदी ने कालाराम मंदिर में की सफाई

नासिक: पीएम मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। पीएम आज मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक-एमटीएचएल (अटल सेतु) का उद्घाटन करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि ये देश का सबसे लंबा समुद्र में बना पुल माना जा रहा है। ये उद्घाटन समारोह शाम करीब 4.30 पर होना है। इससे पहले पीएम का एक वीडियो सामने आया है, जो हर तरफ चर्चा का विषय बना हुआ है। पीएम मोदी इस वीडियो में नासिक की प्रसिद्ध कालाराम मंदिर में सफाई करते हुए दिख रहे हैं।

पीएम ने लिया स्वच्छता अभियान में हिस्सा

दरअसल, पीएम ने आज नासिक के कालाराम मंदिर में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कालाराम मंदिर में खुद पोछा लगाया और साथ ही लोगों से भी अपील की है। पीएम मोदी ने इस मंदिर में पहुंच कर सबसे पहले प्रार्थना की। इसके बाद मंदिर के प्रांगण में स्वंय से साफ-सफाई करते हुए पूरे देश के मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाने के लिए लोगों से अपील की।

Image Source : INDIA TVपीएम मोदी

लोगों से की अपील 

पीएम ने कहा कि मैंने आह्वान किया था कि हम सभी,22 जनवरी तक हम सभी देश के तीर्थ स्थानों की, मंदिरों की साफ-सफाई करें। स्वच्छता का अभियान चलाएं। आज मुझे कालाराम मंदिर में दर्शन करने का, मंदिर परिसर में सफाई करने का सौभाग्य मिला है। मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि राम मंदिर के निमित देश के सभी मंदिरों में, सभी तीर्थक्षेत्रों में स्वच्छता अभियान चलाएं, अपना श्रम दान करें।

2000 साल पुराना है मंदिर 

नासिक का कालाराम मंदिर भगवान राम की 2000 साल पुराना मंदिर है। कालाराम मंदिर का जीणोद्धार साल 1788 को हुआ था जबकि इस मंदिर का निर्माण राष्ट्रकुट काल के 7वीं से 11वीं शताब्दी के मध्य हुआ था। यह मंदिर गोदावरी नदी के किनारे उत्तर नासिक में स्थित है। इस मंदिर की खास बात यह कि यहां गर्भ गृह में भगवान राम की मूर्ति काले पत्थर की है। बता दें कि नासिक में यह मंदिर जहां स्थित है, उस जगह को "पंचवटी" कहा जाता है, यह मान्यता है कि भगवान राम 14 साल के वनवास के दौरान 10 साल पूरा होने के बाद ढाई साल करीब इसी गोदावरी तट पर ठहरे थे। 

ये भी पढ़ें:

संजय राउत ने पीएम के विजिट को लेकर साधा निशाना, बोले- "उद्धव ठाकरे को ही 'फॉलो' कर रहे मोदी"

 

Latest India News