A
Hindi News भारत राष्ट्रीय विजय दिवस: पीएम मोदी ने 1971 युद्ध के वीर जवानों को दी श्रद्धांजलि, कहा-उनकी वीरता राष्ट्र के गौरव का स्रोत

विजय दिवस: पीएम मोदी ने 1971 युद्ध के वीर जवानों को दी श्रद्धांजलि, कहा-उनकी वीरता राष्ट्र के गौरव का स्रोत

पूरा राष्ट्र आज 1971 युद्ध के नायकों को नमन कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस युद्ध के वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि उनकी वीरता राष्ट्र के गौरव का स्रोत है।

Narendra Modi, Prime Minister- India TV Hindi Image Source : PTI नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: आज तारीख 16 दिसंबर है। 1971 में इसी दिन भारतीय सेना ने विजय पताका फहराते हुए पाकिस्तान को परास्त किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में मनाए जाने वाले ‘विजय दिवस’ पर भारतीय नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्रोत है। उनका बलिदान और अटूट भावना लोगों के दिलों और हमारे देश के इतिहास में हमेशा दर्ज रहेगी।’’ 

उन्होंने कहा कि भारत इन नायकों के साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज, विजय दिवस पर हम सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने 1971 में कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की जिससे निर्णायक जीत मिली।’’ पाकिस्तान पर भारत की जीत से बांग्लादेश की स्थापना हुई। इस जीत के याद में हर साल विजय दिवस मनाया जाता है।

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने विजय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीदों को नम किया।

राष्ट्रपति मुर्मू ने 'विजय दिवस' के अवसर पर जवानों को श्रद्धांजलि दी 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी विजय दिवस के मौके पर 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध में ‘अद्वितीय साहस’ का परिचय देते हुए ‘ऐतिहासिक जीत’ हासिल करने में जान गंवाने वाले सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी। मुर्मू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘देश 1971 के युद्ध के दौरान हमारे सशस्त्र बलों द्वारा किए गए निस्वार्थ बलिदान को कृतज्ञता के साथ याद करता है। विजय दिवस पर मैं उन वीरों को श्रद्धांजलि देती हूं जिन्होंने अद्वितीय साहस दिखाते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की।’ (इनपुट-भाषा)

Latest India News