A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चिलचिलाती गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, तीन राज्यों में 45 डिग्री से पार हुआ तापमान, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

चिलचिलाती गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, तीन राज्यों में 45 डिग्री से पार हुआ तापमान, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री के करीब दर्ज किया गया है। चिलचिललाती गर्मी से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।

आज कैसा रहेगा मौसम- India TV Hindi Image Source : PTI आज कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश-बिहार समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन तक  बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। 

तापमान पहुंचा 45 डिग्री के पार

 मौसम विभाग ने एक्स हैंडल पर बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाके,  सौराष्ट्र, कच्छ, मुंबई, ओडिशा, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल के  कालीकुंडा और सौराष्ट्र-कच्छ के कांडला में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री दर्ज किया गया जोकि पूरे देश में सर्वाधिक है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के नंदयाल में 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। 

पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले 48 घंटे के दौरान बारिश के आसार

देश में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटे के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने तीन दिनों तक 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 3 मई तक दिल्ली-एनसीआर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

 

राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश

नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते चौबीस घंटे में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बीकानेर संभाग में सोमवार को भी कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष अधिकतर भागों में आगामी तीन-चार दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है।

वहीं अगले 48 घंटे में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। मौसम केंद्र ने बताया कि एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से चार मई को पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 

 

Latest India News