A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मौसम की भविष्यवाणी-इस साल सामान्य से कम होगी बारिश, पड़ सकता है सूखा, जानिए क्या है वजह?

मौसम की भविष्यवाणी-इस साल सामान्य से कम होगी बारिश, पड़ सकता है सूखा, जानिए क्या है वजह?

इस साल सामान्य से कम बारिश होगी और देश में सूखा पड़ने के आसार हैं। स्काईमेट वेदर ने ये जानकारी दी है और कहा है कि मानसून के दौरान देश में बारिश कम देखने को मिलेगी। जानिए क्या बताई वजह-

weather forecast- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO इस साल कम होगी बारिश-मौसम की भविष्यवाणी

Weather Forecast: इस बार देश में मानसून के दौरान बारिश कम होगी। बता दें कि भारत के कई राज्यों में किसानों की जीवन रेखा बारिश पर ही निर्भर करती है। स्काई मेट वेदर ने कहा है कि इस बार देश में सूखा पड़ने के आसार हैं क्योंकि इस साल बारिश के "सामान्य से नीचे" होने की उम्मीद है।  निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट वेदर ने  जून और सितंबर के बीच मानसून के मौसम के दौरान "सामान्य से कम" बारिश की भविष्यवाणी की है, जिसकी वजह अल नीनो का प्रभाव है। 

बारिश कम होने से क्या होगा प्रभाव

तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किसानों की मेहनत पर पानी फेरेगा अल नीनो?
इस साल अगर देश में कम बरसेंगे बदरा, बिगड़ेंगे हालात?
सरकारों पर आएगा दबाव, बढ़ेंगे चीजों के भाव?

इन सभी सवालों के जवाब में स्काईमेट वेदर ने बताया है कि "सामान्य से कम" बारिश होने की  40% संभावना है क्योंकि जून में मॉनसूनी वर्षा का एलपीए का 99% रहने की संभावना है; जुलाई में एलपीए का 95%; अगस्त में 92% और सितंबर में LPA का 90% है, इस आधार पर इस साल सामान्य से कम बारिश होगी और सूखा पड़ने के आसार हैं। 

भारत के कृषि मंत्रालय के अनुसार, भारत के खेती वाले क्षेत्र का 51%, उत्पादन का 40% हिस्सा वर्षा आधारित है, जो मानसून को महत्वपूर्ण बनाता है। देश की 47% आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है। देश में एक भरपूर मानसून का एक स्वस्थ ग्रामीण अर्थव्यवस्था के साथ सीधा संबंध होता है। इसीलिए वार्षिक मानसून पूर्वानुमान किसानों के लिए चिंता बढ़ा सकता है।स्काइमेट और आईएमडी दोनों ने कई पूर्वानुमान जारी किए हैं जिनमें कहा गया है कि 15 अप्रैल के बाद देश के कई शहरों में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।

हालांकि स्काईमेट या आईएमडी का पूर्वानुमान कितना सही साबित होता है ये देखना होगा। मौसम एजेंसियों के शुरुआती पूर्वानुमानों के गलत होने का एक कारण उस समय से दूरी है जिसके लिए पूर्वानुमान लगाया जाता है। पूर्वानुमान मॉडल में फीड किए गए मापन में छोटी त्रुटियां उस दिन से आगे की अवधि के लिए बड़ी त्रुटियां बन सकती हैं जिस दिन मॉडल चलाया जा रहा है। घटना के करीब सभी पूर्वानुमान अधिक सटीक होते हैं।

इस वर्ष, स्काईमेट के पूर्वानुमान की वजह अल नीनो है, जो पूर्वी भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में पानी के असामान्य रूप से गर्म होने की वजह से है, जिसका भारत में गर्मी और कमजोर मानसून बारिश के साथ सीधा संबंध है।

मौसम एजेंसी के मुताबिक "यह पहले कुछ महीनों के दौरान एक मध्यम अल नीनो के साथ शुरू होगा लेकिन अगस्त और सितंबर के दौरान एक मजबूत अल नीनो की ओर बढ़ेगा। हमारे पूर्वानुमानों ने इसी वजह से मानसून के दौरान वर्षा में उत्तरोत्तर गिरावट दिखाई है। मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में अन्य भागों की तुलना में वर्षा काफी कम होगी।  जिसमें राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्से और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के सिस्टम के विकास के कारण कभी-कभार अच्छी या भारी बारिश भी हो सकती है। " 

पलावत ने कहा कि सामान्य से कम बारिश से मानसून के दौरान तापमान में भी वृद्धि होने की उम्मीद है। “तापमान सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद है। लोगों को कम बारिश और भीषण गर्मी से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। मई और जून के दौरान भीषण गर्मी होगी और तेजी से लू चलने की उम्मीद है और मानसून के दौरान अधिकतम तापमान बढ़ सकता है।

स्काईमेट के अनुसार देश के मध्य और पूर्वी भागों; केरल और तटीय कर्नाटक को छोड़कर प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य वर्षा दर्ज की जाएगी। स्काईमेट के अनुसार मई, जून और जुलाई में अल नीनो की स्थिति बनने की 48% संभावना है; जून, जुलाई और अगस्त में 64%; और जुलाई, अगस्त, सितंबर में 67% बारिश हो सकती है।

वहीं, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कृषि क्षेत्र में सीजन की दूसरी छमाही में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। जुलाई में गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिमी तट में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है। अगस्त में, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में कम बारिश की संभावना है। सितंबर में, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा से मानसून की वापसी की उम्मीद है और गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में सामान्य से कम बारिश होने की उम्मीद है।

 

उम्मीद है कि आईएमडी आज यानी मंगलवार को मानसून के लिए अपने लंबी अवधि के पूर्वानुमान की घोषणा करेगा। आईएमडी ने कहा है कि“हम विभिन्न मॉडलों के आधार पर अल नीनो संभावना सहित विभिन्न कारकों पर विचार कर रहे हैं। मेरे लिए तुरंत टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी क्योंकि विभिन्न आकलन किए जा रहे हैं, ”

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम रविचंद्रन ने 7 मार्च को कहा था कि “हम केवल इतना कह सकते हैं कि लगातार तीन अच्छे मानसून के वर्ष रहे हैं। एल नीनो के साथ हम बारिश की प्रचुरता या अधिक बारिश वाले वर्ष को नहीं देख सकते हैं। यह सामान्य या सामान्य से कम मानसून वर्ष होगा या नहीं, यह बाद में अप्रैल या मई में पता चलेगा।”

स्काईमेट ने कहा कि  "अब, ला नीना समाप्त हो गया है और अल नीनो की संभावना बढ़ रही है। मानसून के दौरान इसके प्रमुख श्रेणी बनने की संभावना बढ़ रही है। स्काईमेट के प्रबंध निदेशक जतिन सिंह ने कहा, अल नीनो की वापसी कमजोर मानसून की भविष्यवाणी कर सकती है। ला नीना एल नीनो के विपरीत है और भूमध्यरेखीय पूर्वी प्रशांत क्षेत्र में ठंडी धाराओं की विशेषता है।

स्काईमेट ने कहा कि अल नीनो के अलावा अन्य कारक भी मानसून को प्रभावित कर रहे हैं। “हिंद महासागर डिपोल (IOD) में मानसून को चलाने और पर्याप्त रूप से मजबूत होने पर अल नीनो के दुष्प्रभावों को नकारने की क्षमता है। IOD अब तटस्थ है और मानसून की शुरुआत में मध्यम सकारात्मक होने की ओर झुक रहा है। एल नीनो और आईओडी के 'चरण से बाहर' होने की संभावना है और मासिक वर्षा वितरण में अत्यधिक परिवर्तनशीलता हो सकती है।

Latest India News