A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Forecast: अप्रैल के अंत तक बूंदाबांदी-रिमझिम बारिश, मई के पहले सप्ताह तक जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: अप्रैल के अंत तक बूंदाबांदी-रिमझिम बारिश, मई के पहले सप्ताह तक जानें कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि अगले 10 दिनों तक हीटवेव चलने की संभावना नहीं है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह में हल्की बारिश और बूंदाबांदी होगी, मई के पहले सप्ताह में भी बारिश हो सकती है।

weather update- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Weather Forecast:: मौसम में उतार चढ़ाव जारी है। अप्रैल के अंत तक हल्की बारिश और बूंदाबांदी के आसार हैं तो वहीं मई की शुरुआत में गर्मी से राहत मिलेगी लेकिन उसके बाद पारा बढ़ने लगेगा और तपिश शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग ने आज से अगले पांच दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों के मौसम पूर्वानुमान में बताया है कि  बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा का दौर भी जारी रहेगा, जिसके कारण मई महीने की शुरुआत में भीषण गर्मी से निजात मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक मई के पहले सप्ताह में भी तापमान सामान्य से कम ही रहने की संभावना जताई है लेकिन मई की शुरुआती दिनों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

रविवार तक जानें कैसा रहेगा मौसम

देश के ज्यादातर हिस्सों में अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक लोगों को लू से राहत मिलेगी। बुधवार से उत्तर पश्चिम क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे और कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश की संभवना है। मौसम विभाग ने 27 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी जिलों में गरज के साथ बारिश या ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

वहीं, तमिलनाडु और केरल में अगले तीन से चार दिन के लिए गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 28 को, केरल और तेलंगाना में 27 को गरज के साथ बारिश की संभावना है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में 28 अप्रैल से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई है।

बुधवार को दिल्ली-यूपी के कई हिस्सों, बिहार-झारखंड के कई हिस्सो में बादल छाए रहेंगे। देश के अधिकतर हिस्सो में अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तापमान 36 डिग्री के आसपास जबकि 30 अप्रैल को 32 डिग्री के आसपास रहेगा। शनिवार और रविवार को तेज हवा के साथ कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। एक मई को भी बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो सकती है।

 

Latest India News