A
Hindi News भारत राष्ट्रीय तापमान गिरने के साथ दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में बढ़ी ठिठुरन, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

तापमान गिरने के साथ दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में बढ़ी ठिठुरन, जानें उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: इस मौसम में दिल्ली की सुबह पिछले दो दिनों में सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। दिल्ली में आज 23 नवंबर को अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम 11 डिग्री तक रह सकता है। वहीं, उत्तर भारत में रात में सर्दी बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।

मौसम का हाल- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मौसम का हाल

Weather Update: उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है। देश की राजधानी दिल्ली के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री से नीचे लुढकने लगा है। पिछले दो दिनों में दिल्ली की सुबह इस मौसम में सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। दिल्ली में आज 23 नवंबर को अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम 11 डिग्री तक रह सकता है। राजधानी में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। इससे पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस तक लुढक गया था। 

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्द हवाएं 

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण सर्द हवाएं चल रही हैं। इसके चलते पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है। उत्तर भारत में रात में सर्दी बढ़ने का अनुमान लगाया गया है। राजस्थान में अभी मौसम शुष्क रहेगा और अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखा जा सकता है।

कई राज्यों में शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं

मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में जल्द ही शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं। वहीं, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ डिप्रेशन अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। यह उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ेगा और कुछ और कमजोर हो सकता है। 

इन राज्यों में आज बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा समेत कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वो दक्षिण पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान  न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है। 25 नवंबर तक मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरा छाया रहने का अनुमान जाताया गया है। 

Latest India News