A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: दिल्ली में अभी और सताएगी गर्मी, जानिए कब होगी राजधानी में बारिश, अन्य राज्यों का क्या है अपडेट

Weather Update: दिल्ली में अभी और सताएगी गर्मी, जानिए कब होगी राजधानी में बारिश, अन्य राज्यों का क्या है अपडेट

Weather Update: राजस्थान में प्री-मॉनसून की बारिश का दौर फिलहाल थम गया है और बीते 24 घंटे में राज्य में कहीं भी पानी नहीं बरसा। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते उदयपुर और कोटा संभाग में एक बार फिर से बारिश हो सकती है।

Delhi Rain - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Delhi Rain 

Highlights

  • दिल्ली में दो दिन और पड़ेगी गर्मी - मौसम विभाग
  • गाजिबाद में भी 27 से 29 जून तक बारिश का पूर्वानुमान
  • 27 जून को दिल्ली में बारिश की संभावना - मौसम विभाग

Weather Update: देश के कई हिस्सों में मानसून और प्री-मानसून की वजह से बारिश हो रही है। लेकिन दिल्ली में कुछ दिनों पहले हुई बारिश के बाद अब फिर गर्मी सताने लगी है। दिल्ली को भी मानसून का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार अभी दिल्ली में गर्मी दो दिन और पड़ेगी। आज रविवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26% सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40% सेल्सियस तक जा सकता है। हालांकि विभाग ने सोमावर 27 जून को दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है। 

लखनऊ भी है गर्मी से परेशान 

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज रविवार को शहर का न्यूनतम तापमान 28% सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38% सेल्सियस तक जा सकता है। मौसम विभाग ने आज लखनऊ में बादल छाए रहने की संभावना भी जताई है।  वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री रह सकता है. गाजिबाद में भी 27 से 29 जून तक बारिश का पूर्वानुमान है। 

राजस्थान प्री-मानसून की बारिश थमी 

वहीं राजस्थान में प्री-मॉनसून की बारिश का दौर फिलहाल थम गया है और बीते 24 घंटे में राज्य में कहीं भी पानी नहीं बरसा। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते उदयपुर और कोटा संभाग में एक बार फिर से बारिश हो सकती है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार, बीते 24 घंटे में राजस्थान में कहीं भी बारिश नहीं हुई, जिससे राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

झारखंड में कम हो रही है बारिश 

वहीं झारखंड में मानसून की बारिश में शुक्रवार को 44 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। राज्य के 7 से ज्यादा जिले 60% से अधिक बारिश की कमी का सामना कर रहे हैं। जिससे वहां किसानों को सिंचाई के लिए पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। झारखंड के मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जब 18 जून को झारखंड में मानसून पहुंचा तो बारिश की कुल कमी 50% थी। लेकिन जब राज्य में अच्छी बारिश हुई तब 22 जून को बारिश की कमी 39 फीसदी पर आ गयी। इसके बाद बारिश में कमी आई है और शुक्रवार को यह कमी बढ़कर 44 प्रतिशत तक हो गई। हालांकि उन्होंने कहा कि अभी अच्छी बारिश की उम्मीद है और जो अभी बारिश कम होने की वजह से नुकसान हुआ है वह आगे पूरा हो जाएगा। 

 

Latest India News