A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 4 दिन भारी, जानिए कहां कितना बरसेगा मानसून

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 4 दिन भारी, जानिए कहां कितना बरसेगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि देश में मानसून के सक्रिय रहने से अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है।

RainFall in India- India TV Hindi Image Source : INDIA TV RainFall in India

Highlights

  • यूपी में आज और कल बहुत भारी बारिश की संभावना
  • जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में कहीं कहीं बहुत बारिश की चेतावनी
  • केरल, कर्नाटक में बारिश का कहर जारी

Weather Update: देश में कई स्थानों पर सितंबर महीना शुरू होने के बाद भी मानसून पूरी तरह सक्रिय है। हालत यह है कि राजस्थान, एमपी, सहित उत्तराखंड से लेकर दक्षिण भारत में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु तक बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। इसी बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले 4 दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और मध्य भारत के इलाकों में बारिश की संभावना है। वहीं तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, यूपी, उत्तराखंड सहित कुछ ऐसे राज्य हैं, बारिश होगी। कई जगह भारी बारिश के कारण बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाएं देखने को मिल सकती हैं।

4 और 5 सितंबर को इन राज्यों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी

भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि देश में मानसून के सक्रिय रहने से अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश और असम व मेघालय में भी गरज के साथ बिजली गिरने और तेज वर्षा की चेतावनी दी गई है। नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज और कल, अरुणाचल प्रदेश, असम व मेघालय में आज भारी बारिश होने की संभावना है।

एमपी में लोगों ने हाल के समय में बहुत बारिश का सामना किया है। राज्य की नदियां उफान पर रहीं। राज्य में अभी भी बारिश का दौर जारी है। कुछ स्थानों पर कल बारिश होने के आसार हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में 6 सितंबर को बारिश होने की संभावना है।  इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ऊपरी क्षेत्रों में आज, कल और 6 सितंबर को बारिश की चेतावनी जारी की गई है। ओडिशा में भी 5 और 6 सितंबर को बारिश का अलर्ट है।

केरल, कर्नाटक में बारिश का कहर जारी

दक्षिण भारत में वैसे तो नवंबर और दिसंबर माह में ज्यादा बारिश होती है। लेकिन इस बार मानसूनी सीजन में भी खूब बारिश हो रही है। केरल, तमिलनाडु व कर्नाटक में बारिश का दौर फिलहाल 6 सितंबर तक जारी रहेगा।

जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में कहीं कहीं बहुत बारिश की चेतावनी

जम्मू कश्मीर में भी बारिश का दौर बना हुआ है। यहां कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।  गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और यूपी में आज और कल बहुत भारी बारिश की संभावना है। 

Latest India News