A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश, जानिए ​कब विदा होगा मानसून, किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: कई राज्यों में भारी बारिश, जानिए ​कब विदा होगा मानसून, किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में आज से 28 अगस्त तक मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं ओडिशा में 27 अगस्त तक, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में 27 से 29 अगस्त, दक्षिण पूर्वी यूपी व बिहार में 27 व 28 अगस्त के बीच मध्यम से तेज बारिश की संभावना है।

Weather Update- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Weather Update

Highlights

  • दिल्ली में तेज हवाएं चल सकती हैं, बारिश की संभावना ज्यादा नहीं
  • पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में 28 अगस्त तक तेज बारिश होने के आसार
  • यूपी: राजधानी लखनऊ में छाए रहेंगे बादल

Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं। वहीं दिल्ली और यूपी, बिहार के कई इलाकों में लोग जोरदार बारिश के इंतजार में हैं। गुजरात, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश से आम जनजीवन व्यस्त है।  इसी बीच दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में तेज हवाएं चल सकती हैं। तेज बारिश होने की संभावना ज्यादा नहीं हैं। अगस्त महीने के अंत तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। दिल्ली में 1 जून से सामान्य 474.9 मिमी के मुकाबले 344.5 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। यहां अगले पांच से छह दिनों में आमतौर पर बादल छाए रहेंग और बहुत हल्की बारिश की संभावना है।

जानिए किन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में आज से 28 अगस्त तक मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं ओडिशा में 27 अगस्त तक, पश्चिम बंगाल व सिक्किम में 27 से 29 अगस्त, दक्षिण पूर्वी यूपी व बिहार में 27 व 28 अगस्त के बीच मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में 28 अगस्त व उत्तराखंड में 28 व 29 अगस्त तक तेज बारिश होगी।

यूपी: राजधानी लखनऊ में छाए रहेंगे बादल

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान  34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, आज लखनऊ में बादलों का डेरा रहने की संभावना है। गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। गाजियाबाद में भी बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। 

राजस्थान: चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर

राजस्थान के धौलपुर में चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बाढ़ की स्थिति से कई गांव प्रभावित हैं। सेना के द्वारा बचाव अभियान चल रहा है। सेना का कहना है कि राहत और बचाव का काम जारी है। अभी तक 200 से ज्यादा लोगों को सुरिक्षत स्थानों पर पहुंचाया गया है। 
इस दौरान सेना की चिकित्सा टीम भी साथ में काम कर रही है।

सितंबर के पहले सप्ताह में विदा हो सकता है मानसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी के अनुसा दक्षिण-पश्चिम मानसून के सितंबर के पहले सप्ताह में वापसी के चरण में प्रवेश करने की संभावना है, जो सामान्य तिथि से लगभग एक पखवाड़ा पहले होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की सामान्य तिथि 17 सितंबर है।

Latest India News