A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-NCR सहित कुछ राज्यों में बरसेंगे बादल, बिहार-यूपी में चलेगी हीटवेव, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-NCR सहित कुछ राज्यों में बरसेंगे बादल, बिहार-यूपी में चलेगी हीटवेव, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम का बदला मिजाज दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आज कुछ राज्यों में तेज हवा के झोकों के साथ बारिश होगी। वहीं, बिहार-यूपी सहित कुछ राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। जानिए कैसा रहेगा आज मौसम का मिाजाज?

weather update today- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले चार दिनों में, पूर्वी भारत के बड़े हिस्से, विशेष रूप से बिहार और पश्चिम बंगाल में हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है, विभाग ने इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में तापमान  12 अप्रैल से 40-44 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जाहिर की गई है। वहीं आईएमडी ने 18 से 20 अप्रैल के बीच उत्तर-पश्चिम भारत, दिल्ली-एनसीआर सहित कुछ राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है। वहीं, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है और चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के निचले क्षोभमंडलीय स्तर पर बना हुआ है। विभाग ने कहा कि “हम 4 दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की भी उम्मीद कर रहे हैं। क्लाउड पैच धीरे-धीरे पंजाब और फिर हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से शुरू होगा।  बुधवार से हिमालय क्षेत्र में भारी वर्षा की संभावना है क्योंकि ट्रफ काफी गहरा है और इस क्षेत्र को अरब सागर से बहुत अधिक नमी मिल रही है। बारिश के बाद अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आएगी।'

इन राज्यों में अगले चार दिनों तक हीटवेव का अलर्ट

अगले चार दिनों तक पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। इसे देखते हुए इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को गर्मी से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाने की बात कही गई है। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि, इन राज्यों में अगले पांच दिनों के बाद गरज के साथ बारिश की गतिविधि देखने को मिल सकती है और फिर हीटवेव की स्थिति कम हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में, उत्तर भारत के कई हिस्सों में, पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में और मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में पिछले एक सप्ताह से लू की स्थिति बनी हुई है; तटीय आंध्र प्रदेश में पिछले पांच दिन, बिहार में चार दिन और पंजाब और हरियाणा में दो दिन से लू चल रही है।

21 अप्रैल से पहले इन राज्यों में नहीं मिलेगी राहत 

आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति रहने की संभावना है। हालांकि, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिनों में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

समुद्री हीट वेव ट्रैकर के अनुसार, केरल और कर्नाटक के साथ-साथ दक्षिण अरब सागर और बांग्लादेश के साथ ही पश्चिम बंगाल के बंगाल की खाड़ी के ऊपर मजबूत समुद्री गर्म लहरें दिखाई दे रही हैं।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा, "हम 21 अप्रैल से पहले पूर्वी भारत, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल और बिहार में किसी भी आंधी की गतिविधि या तापमान में कमी की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में तब तक गर्म हवाएं चलेंगी।

ये भी पढ़ें:

'मोदीजी पूरे देश की सुनते हैं, मेरी भी सुन ली', कश्मीर की बच्ची 'सीरत' की अपील पर बन रहा उसका स्कूल, दिल को छू लेगी ये स्टोरी

दिल्ली में बिजली कंपनियों को 6 साल में मिली कितनी सब्सिडी, सरकार कराएगी विशेष ‘ऑडिट’

Latest India News