A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather Update Today: आज से 6 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today: आज से 6 अक्टूबर तक इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम में पिछले कुछ दिनों से बदलाव देखने को मिल रहा है। सुबह जहां हल्की ठंड रहती है तो वहीं दिन चढ़ते धूप भी सता रही है। वहीं देश के कुछ राज्यों में बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

heavy rain alert- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को गुरुवार तक भारत के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। तीन अक्टूबर को बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है तो वहीं, केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने बताया कि बीते 24 घंटों में पत्तनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और कोझिकोड में बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। देश के कुछ राज्यों में आज यानी 3 अक्टूबर को भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिम मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। IMD ने कहा कि 6 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है और इस दौरान बिजली गिरने के साथ आंधी भी आ सकती है।

तीन से छह सितंबर तक इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 4 से 5 अक्टूबर तक भारी बारिश होगी तो वहीं, 3 से 6 अक्टूबर को सिक्किम और ओडिशा के कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। आईएमडी ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा कि झारसुगुडा, बरगढ़, संबलपुर, सोनपुर, देवगढ़ और अंगुल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने  की संभावना है।

झारखंड और छत्तीसगढ़ के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के कई जिलों में 5 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। 

पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर 4 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना है।

5 अक्टूबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में इसी तरह की मौसम की स्थिति बने रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, मौसम विज्ञानी ने गुरुवार तक भारत के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी की भी भविष्यवाणी की है।

3 अक्टूबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में इसी तरह की मौसम की स्थिति होने की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गांगेय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थान , बिहार और झारखंड में भी 4 अक्टूबर को बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है। 5 अक्टूबर को पूर्वी मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और बिहार के कुछ हिस्सों में बिजली के साथ गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद है

Latest India News