A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जानिए कब तक हर राज्य में दौड़ने लगेगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने बताया पूरा प्लान

जानिए कब तक हर राज्य में दौड़ने लगेगी वंदे भारत ट्रेन, रेल मंत्री ने बताया पूरा प्लान

पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास नीति का सबसे बड़ा लाभ आज देश के उन राज्यों को हो रहा है जो विकास की दौड़ में पीछे छूट गए थे। इस अमृतकाल में वंदे भारत ट्रेनें विकास का इंजन भी बन रही हैं और एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को भी आगे बढ़ा रही हैं।

vande bharat train, narendra modi, ashwini vaishnav- India TV Hindi Image Source : FILE वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने रेलवे से सफ़र का अंदाज ही बदल दिया है। इस ट्रेन से सफ़र करने के दौरान एकदम हवाई जहाज से यात्रा करने का अहसास होता है। केंद्र सरकार हर महीने वंदे भारत ट्रेनों का शुभारम्भ कर रही है। इसी क्रम में गुरुवार को पीएम मोदी ने पुरी और हावड़ा के बीच ओडिशा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। इसके बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर कर हावड़ा स्टेशन पहुंचे। जहां उन्होंने जनसमुदाय को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने दिया है टारगेट- रेल मंत्री 

इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि जून तक हर राज्य में वंदे भारत ट्रेन दौड़ने लगे। उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने लक्ष्य दिया है कि जून तक करीब-करीब सारे राज्यों में वंदे भारत पहुंचे। वंदे भारत कुर्सीयान 500 किलोमीटर की दूरी के लिए बनाई गई है। 500 से अधिक दूरी के लिए शयनयान क्षेणी की ट्रेंनो को तैयार किया जा रहा है। 100 किलोमीटर से कम दूरी और यात्रियों के रोजाना सफर के लिए वंदे मेट्रो डिजाइन की जा रही है।" 

वहीं इससे पहले ट्रेन का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास नीति का सबसे बड़ा लाभ आज देश के उन राज्यों को हो रहा है जो विकास की दौड़ में पीछे छूट गए थे। इस अमृतकाल में वंदे भारत ट्रेनें विकास का इंजन भी बन रही हैं और एक भारत-श्रेष्ठ भारत की भावना को भी आगे बढ़ा रही हैं। उन्होंने कहा कि वंदेभारत ट्रेन, आधुनिक भारत और आकांक्षी भारतीय, दोनों का प्रतीक बन रही है। आज देश के कोने-कोने तक यह ट्रेनें देश की बढ़ती हुई तकनीक का प्रमाण बनकर सामने आ रही हैं। 
 

Latest India News