A
Hindi News भारत राष्ट्रीय WHO Alert: कफ सिरप बनाने वाली कंपनी के खिलाफ WHO ने सभी देशों को किया आगाह, 66 बच्चों की मौत की वजह बनी दवा!

WHO Alert: कफ सिरप बनाने वाली कंपनी के खिलाफ WHO ने सभी देशों को किया आगाह, 66 बच्चों की मौत की वजह बनी दवा!

WHO Alert: WHO ने एक मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट में कहा, "लैब एनालिसिस कर 4 प्रोडक्टों में से हर एक के नमूनों में ये देखा गया कि उनमें डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा मानक के विपरीत है।"

WHO warns all countries against cough syrup manufacturing company- India TV Hindi Image Source : INDIA TV WHO warns all countries against cough syrup manufacturing company

Highlights

  • भारतीय कंपनी के दवा के खिलाफ अलर्ट
  • गाम्बिया में पिछले महीने सिंतबर में साठ बच्चों की मौत
  • कफ सिरफ पीने के बाद इन बच्चों के गुर्दों में आई थी समस्या

WHO Alert: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत के मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा खांसी और ठंड के लिए बनाई गई 4 दवाओं को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। संगठन ने कहा कि यह कफ सिरफ गाम्बिया देश में 66 बच्चों की मौत की वजह हो सकती है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इसे गुर्दे से जुड़ी गंभीर बीमारियों और गाम्बिया में 66 बच्चों की मौतों की संभावना से जोड़ा है। WHO के हवाले से रायटर्स ने बताया कि कंपनी और नियामक अधिकारियों के साथ आगे की जांच की जा रही है।

मानक के विपरीत है कफ सिरप

WHO ने एक मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट में कहा, "लैब एनालिसिस कर 4 प्रोडक्टों में से हर एक के नमूनों में ये देखा गया कि उनमें डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल की मात्रा मानक के विपरीत है।" WHO के महानिदेशक डॉ. टेडरोस अदनहोम गेब्रेहेसुस ने कहा कि WHO ने आज गाम्बिया में पहचानी गई 4 दवाओं के लिए एक मेडिकल प्रोडक्ट अलर्ट जारी किया है जो संभावित रूप से गुर्दे से जुड़ी गंभीर बीमारियों और 66 बच्चों की मौतों से जुड़ी हुई है। टेडरोस ने आगे कहा कि इन बच्चों की मौत उनके परिवारों के लिए गहरा सदमा है।

अन्य देशों को किया आगाह

उन्होंने आगे कहा कि ये 4 दवाएं भारत की मेडेन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा खांसी और ठंड के बचाव के लिए सिरप के रूप में बनाई गई है। टेडरोस ने आगे लिखा कि डब्ल्यूएचओ (WHO) संबंधित कंपनी और भारत में नियामक प्राधिकरणों (Regulatory Authorities in India) के साथ आगे की जांच कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि मानक के विपरीत इन प्रोडक्टों का अब तक केवल गाम्बिया (Gambia) में पता लगा है, हो सकता है कि उन्हें अन्य देशों में वितरित किया गया हो। टेडरोस ने आगे कहा कि WHO सभी देशों में मरीजों को और नुकसान से रोकने के लिए इन प्रोडक्टों का पता लगाने और हटाने की सलाह देता है।

बता दें कि गाम्बिया में पिछले महीने सिंतबर में साठ बच्चों की मौत हो गई थी। खबरों को मुताबिक, किसी कफ सिरफ पीने के बाद इन बच्चों के गुर्दों में समस्या सामने आई थी। तब से सरकार इन मौतों के कारणों की जांच कर रही है।

Latest India News