A
Hindi News भारत राष्ट्रीय झारखंड की सीएम बनेंगी कल्पना सोरेन! क्या करती हैं, कहां तक पढ़ीं? यहां जानें सब कुछ

झारखंड की सीएम बनेंगी कल्पना सोरेन! क्या करती हैं, कहां तक पढ़ीं? यहां जानें सब कुछ

कल्पना सोरेन का जन्म वर्ष 1976 में झारखंड की राजधानी रांची में हुआ था। हालाकि, मूल रूप से वह ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं। उनका नाम सीएम पद के लिए बार-बार सामने आ रहा है।

कल्पना सोरेन। - India TV Hindi Image Source : ANI कल्पना सोरेन।

झारखंड की सियासत में इस वक्त बड़ा भूचाल आया हुआ है। राज्य के सीएम हेमंत सोरेन पर गिरफ्तारी की तलवार लटकी हुई। ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया है। इस बीच उन्होंने सियासी संकट के समाधान के लिए आज शाम साढ़े 4 बजे JMM विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बीच भाजपा के दिग्गज नेताओं ने दावा किया है कि हेमंत विधायक दल की बैठक में अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को झारखंड का नया सीएम बनाने की घोषणा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कल्पना सोरेन कितना पढ़ी लिखी हैं, क्या करती हैं और वह राजनीति से कितनी जुड़ी हुई हैं। 

कौन हैं कल्पना सोरेन?

कल्पना सोरेन का जन्म वर्ष 1976 में झारखंड की राजधानी रांची में हुआ था। हालाकि, मूल रूप से वह ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं। रांची से ही कल्पना सोरेन ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। साल 2006 में हेमंत और कल्पना सोरेन ने सात फेरे लिए थे। कई बड़े सियासी मौके और कार्यक्रमों के दौरान अक्सर कल्पना हेमंत सोरेन के साथ देखी जाती रही हैं। हेमंत और कल्पना के दो बच्चे भी हैं।

क्या करती हैं कल्पना?

कल्पना सोरेन राज्य के सबसे बड़े सियासी घर की बहु हैं लेकिन अब तक उन्हें राजनीति से दूर ही देखा गया है। जानकारी के मुताबिक, वह एक कामयाब बिजनेस वूमेन हैं और एक प्ले स्कूल भी चलाती हैं। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब कल्पना सोरेन का नाम सीएम पद के लिए चर्चा में आया हो। हेमंत सोरेन पर काफी समय से गिरफ्तारी की तलवार लटक रह है। इस बीच कई बार कल्पना के सीएम बनने की चर्चा हुई। हालांकि, माना जा रहा है कि ईडी ने अपनी ओर से हेमंत को आखिरी समन जारी किया है। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। 

भाजपा क्यो बोली?

झारखंड भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने दावा किया है कि जिस तरह लालू प्रसाद यादव राबड़ी देवी को सीएम बनाकर जेल चले गए थे ठीक उसी तरह हेमंत सोरेन अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बनाकर खुद जेल जाने की योजना बना रहे हैं। वहीं, भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने कहा है कि झारखंड के गांडेय विधायक सरफराज अहमद ने विधानसभा से इस्तीफा दिया है। अब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे और झारखंड की अगली मुख्यमंत्री उनकी पत्नी कल्पना सोरेन जी होंगी। 

पत्नी को लेकर क्या बोले हेमंत सोरेन?

राज्य में जारी सियासी उठापटक पर हेमंत सोरेन ने भी बयान दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी के विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना सिर्फ भाजपा की कल्पना है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा झूठा विमर्श पेश कर रही है कि वह राज्य की सत्ता अपनी पत्नी को सौंप देंगे। राज्य के हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मंगलवार को कहा कि मेरी जानकारी में कुछ भी नहीं आया है, सब कुछ कागज पर ही है, देखते हैं।

ये भी पढ़ें- झारखंड में बड़ा सियासी संकट! शाम को JMM के विधायक दल की बैठक, अगले CM पर होगा फैसला?

ये भी पढ़ें- रांची में ED की धड़ाधड़ छापेमारी से हड़कंप, सीएम हेमंत सोरेन के करीबी लपेटे में

Latest India News