A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सर्दी ने दिखाए तीखे तेवर, दिल्ली में कड़ाके की ठंड, सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज, ये राज्य भी तेज ठंड की गिरफ्त में

सर्दी ने दिखाए तीखे तेवर, दिल्ली में कड़ाके की ठंड, सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज, ये राज्य भी तेज ठंड की गिरफ्त में

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। दिल्ली में तो रात का पारा 6 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा है। आने वाले दिनों में एमपी, बिहार सहित कई जगह और ठंड बढ़ने के आसार हैं। जानिए मौसम का हाल।

सर्दी ने दिखाए तीखे तेवर- India TV Hindi Image Source : FILE सर्दी ने दिखाए तीखे तेवर

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्दी ने सितम दिखाना शुरू कर दिया है। राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रात का तापमान तेजी से गिर रहा है। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापकान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कि इस सीजन का सबसे कम तापमान है। वहीं बिहार के कई इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ना शुरू हो गई है। यही हाल हरियाणा और राजस्थान का भी है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी यूपी और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच चुका है। कई राज्यों में ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरा और शीतलहर का कहर भी शुरू हो गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज पंजाब के कुछ इलाकों, उत्तरी राजस्थान व हिमाचल प्रदेश में शीतलहर चल सकती है।

ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली की बात करें तो भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को हवा की गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

हालांकि मौसम विज्ञानियों ने फिलहाल कोहरे की संभावना से इनकार करते हुए रविवार को आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। वहीं रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

ये है राष्ट्रीय राजधानी के प्रदूषण का हाल

24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक शाम चार बजे 304 दर्ज किया गया, जो सुबह 9 बजे करीब 223 दर्ज किया गया था। बता दें कि एक्यूआई शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 'गंभीर' माना जाता है। 

बिहार में भी बढ़ी ठंड, पश्चिमी विक्षोभ बना वजह

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण बिहार के कई इलाकों में तापमान गिरा है। रात के सर्द होने के साथ ही राहगीरों, रिक्शा चालकों व सड़कों पर रहने वाले लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। राजधानी पटना शहर का तापमान सोमवार को 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया। इससे ठंड का अहसास और अधिक बढ़ गया और इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में चार दिन पहले पश्चिमी विक्षोभ विकसित हुआ था। यह पश्चिमी विक्षोभ उत्तर बिहार के आसमान से होकर गुजर रहा है, जबकि पहाड़ों में बर्फबारी भी हो रही है। इससे पश्चिमी हवा में नमी की अधिकता हो गई है। 

मध्य प्रदेश में बादल छंटते ही और बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक दिन और रात के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। जिससे दिन में भी लोगों को अच्छी सर्दी का एहसास हो रहा है। जबकि रातें अब पूरी तरह से ठंडी हो चुकी हैं, हवाओं का रुख भी उत्तरी बन गया है, जिससे उत्तर भारत की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के चलते अब प्रदेश भी पूरी तरह से ठंडा नजर आ रहा है।

जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई, प्रदेश में सबसे कम तापमान ग्वालियर और दतिया में 7 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि नौगांव और पचमढ़ी भी ठंडा रहा। हाल के समय एमपी के कई इलाकों में बादल छाए रहे। कहीं कहीं छिटपुट बारिश भी हुई। बादल छंटते ही आने वाले दिनों में एमपी में ठंड और बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के तापमान में अभी और गिरावट होगी। 

Latest India News