A
Hindi News भारत राष्ट्रीय खिली धूप के झांसे में न आएं, बिगड़ने वाला है मौसम, पहाड़ों से मैदानों तक सितम ढाएगी सर्दी, छाएगा घना कोहरा

खिली धूप के झांसे में न आएं, बिगड़ने वाला है मौसम, पहाड़ों से मैदानों तक सितम ढाएगी सर्दी, छाएगा घना कोहरा

जनवरी की शुरुआत से ही ठंड ने जोर पकड़ लिया है। दो चार दिनों से जो थोड़ी राहत मिली थी, वो भी अब खत्म होने वाली है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पहाड़ों से मैदानी इलाकों में जोरदार ठंड पड़ने वाली है। साथ ही घना कोहरा भी कई राज्यों में छाया रहेगा।

पहाड़ों से मैदानों तक सितम ढाएगी सर्दी- India TV Hindi Image Source : FILE पहाड़ों से मैदानों तक सितम ढाएगी सर्दी

देश के उत्तरी इलाकों में ठंड का दौर बना हुआ है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में रविवार को जरूर दिन में धूप खिली, लेकिन इस खिली धूप के झांसे में न आएं क्योंकि आने वाले दिनों में मौसम बिगड़ने वाला है। 20 जनवरी तक ठिठुरन से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में बर्फीली हवा चलने और कई राज्यों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया गया है। 

उत्तर पश्चिमी भारत में लोगों को तेज ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान इस दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। साथ ही पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में भी अगले 4 दिन तक घने कोहरे का पूर्वानुमान है।

क्या है तापमान के गिरावट की वजह?

तापमान में गिरावट की मुख्य वजह यह है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के कारण बर्फीली हवाएं उत्तर दिशा की ओर बढ़ रही हैं। तापमान में गिरावट की ये अहम वजह है।

जानिए कब मिलगी कड़ाके की ठंड से राहत?

निजी मौसम विज्ञान एजेंसी 'स्काईमेट' के अनुसार धूप होने के बावजूद तामपान में गिरावट कम नहीं हो रही है। 16 से 18 जनवरी के बीच और अधिक ठंड पड़ने का अनुमान है। आने वाले समय में दिल्ली में 2 से 3 डिग्री तामपान दर्ज किया जा सकता है। 20 जनवरी से दिल्ली की हवा में नमी कम होना शुरू होगी। इसके बाद ही सर्दी से राहत मिलने की संभावना है।

Latest India News