A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भाजपा के इन 3 नेताओं को मिली Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, जानें वाई और वाई प्लस में अंतर

भाजपा के इन 3 नेताओं को मिली Y+ कैटेगरी की सुरक्षा, जानें वाई और वाई प्लस में अंतर

नलिन कोहली बीजेपी नगालैंड के राज्य प्रभारी भी हैं। वीआईपी सुरक्षा मिलने के बाद अब इन नेताओं के साथ केंद्रीय बल के कमांडों तैनात रहेंगे। बता दें कि खुफिया ब्यूरो की तरफ से सुरक्षा संबंधी खतरों को देखते हुए देश के वीवीआईपी और अन्य क्षेत्रों के लोगों को 5 कैटिगिरी की सुरक्षा दी जाती है।

Y plus category security to three bjp leaders- India TV Hindi Image Source : INDIA TV भाजपा के इन 3 नेताओं को मिली Y+ कैटेगरी की सुरक्षा

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भारतीय जनता पार्टी के तीन और नेताओं को वाआईपी सुरक्षा देने का फैसला किया गया है। जानकारी के मुताबिक इन नेताओं में नलिन कोहली, ऋतुराज सिन्हा और अभय गिरी शामिल हैं। इन तीनों को Y+ कैटेगरी की सरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी। इन नेताओं की सिक्योरिटी अब CISF कमांडो के जिम्मे होगा। बता दें कि नागालैंड चुनाव के कारण इन नेताओं को यह सुरक्षा दी जा रही है। नलिन कोहली नागालैंड भाजपा की स्टेट इंचार्ज हैं। 

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खतरे का आंकलन करने के बाद भाजपा से जुड़े तीन नेताओं नलिन कोहली, ऋतुराज सिन्हा और अभय गिरी को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करने का फैसला लिया है। सूत्रों के अनुसार नगालैंड चुनाव के चलते ये सुरक्षा प्रदान की गई है। नलिन कोहली बीजेपी नगालैंड के राज्य प्रभारी भी हैं। वीआईपी सुरक्षा मिलने के बाद अब इन नेताओं के साथ केंद्रीय बल के कमांडों तैनात रहेंगे। बता दें कि खुफिया ब्यूरो की तरफ से सुरक्षा संबंधी खतरों को देखते हुए देश के वीवीआईपी और अन्य क्षेत्रों के लोगों को 5 कैटिगिरी की सुरक्षा दी जाती है। इसी के तहत इन नेताओं को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। 

सबसे कड़ा सुरक्षा घेरा है z प्‍लस

बता दें कि z प्‍लस सुरक्षा को देश का सबसे मजबूत सुरक्षा घेरा माना जाता है। खुफिया ब्यूरो द्वारा खतरों को देखते हुए देश के वीवीआईपी व अन्य हस्तियों को यह सिक्योरिटी उपलब्ध कराई जाती है। यह सुरक्षा राजनेताओं, वीआईपी, वीवीआईपी, हाई प्रोफाइल लोगों को दी जाती है। जिसमें एनएसजी, आईटीबीपी, सीआरपीएफ, पुलिस के तेज तर्रार लोगों को रखा जाता है। 

Y और Y+ सुरक्षा कैटेगरी में अंतर

वाई कैटेगरी की सुरक्षा में बिना कमांडो के 11 सुरक्षाकर्मी होते हैं। इसमें दो पीएसओ भी शामिल होते हैं। वहीं वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा में 11 सुरक्षाकर्मी समेत एक या दो कमांडो भी शामिल होते हैं। बता दें कि बीते दिनों कुमार विश्वास को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी। यानी इसमें सीआरपीएफ, सीआईएसएफ के एक या दो कमांडो होते हैं।

Latest India News