A
Hindi News भारत राष्ट्रीय फेक न्यूज फैला रहे 3 चैनल को YouTube ने हटाया, केंद्र सरकार ने दिए थे निर्देश

फेक न्यूज फैला रहे 3 चैनल को YouTube ने हटाया, केंद्र सरकार ने दिए थे निर्देश

ये यूट्यूब चैनल प्रधानमंत्री, भारत के सर्वोच्च न्यायालय, भारत के मुख्य न्यायाधीश, सरकारी योजनाओं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, कृषि ऋण माफी आदि के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे फैला रहे थे।

यूट्यूब चैनल पर कार्रवाई- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO यूट्यूब चैनल पर कार्रवाई

फर्जी खबर फैला रहे लाखों सब्सक्राइबर वाले तीन यूट्यूब चैनलों न्यूज हेडलाइन्स, सरकारी अपडेट और आजतक लाइव का मंगलवार को पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने भंडाफोड़ किया था। अब यूट्यूब ने इन तीनों चैनलों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए इनके सभी फर्जी वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। एक दिन पहले ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब को इन चैनलों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।

जानकारी के मुताबिक, यूट्यूब ने इन चैनलों के सभी फर्जी वीडियो डिलीट करते हुए इन्हें हटा दिया है। मंत्रालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है। दरअसल, मंत्रालय की फैक्ट चेक यूनिट ने मंगलवार को 40 से अधि फैक्ट जांच की एक सीरीज में तीन यूट्यूब चैनलों का भंडाफोड़ किया था। ये चैनल भारत में गलत खबर फैला रहे थे।

इन चैनलों पर करीब 33 लाख सब्सक्राइबर 

मंत्रालय के मुताबिक, इन चैनलों के लगभग 33 लाख सब्सक्राइबर थे और उनके वीडियो, जिनमें से लगभग सभी झूठे पाए गए, को 30 करोड़ से अधिक बार देखा गया था। ये यूट्यूब चैनल प्रधानमंत्री, भारत के सर्वोच्च न्यायालय, भारत के मुख्य न्यायाधीश, सरकारी योजनाओं, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, कृषि ऋण माफी आदि के बारे में झूठे और सनसनीखेज दावे फैला रहे थे।

पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने किया भंडाफोड़

गौरतलब है कि यह पहली बार था जब पीआईबी ने झूठे दावों को फैलाने वाले पूरे यूट्यूब चैनल का पर्दाफाश किया। इसके पहले ऐसा सोशल मीडिया पर अलग-अलग पोस्ट के खिलाफ किया जाता था। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से पिछले एक साल में 100 से ज्यादा चैनलों को ब्लॉक किए जाने के बाद पीआईबी फैक्ट चेक यूनिट ने यह कार्रवाई की थी।

Latest India News