A
Hindi News भारत राजनीति रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोल्ड मेडल जीतने पर सूबेदार नीरज चोपड़ा को दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोल्ड मेडल जीतने पर सूबेदार नीरज चोपड़ा को दी बधाई

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने के लिए बधाई दी है।

Rajnath Singh, Rajnath Singh Neeraj Chopra, Neeraj Chopra Gold, Neeraj Chopra Olympic Gold- India TV Hindi Image Source : PTI रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने के लिए बधाई दी है।

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने के लिए बधाई दी है। रक्षा मंत्री ने कहा कि ओलंपिक में सूबेदार नीरज चोपड़ा की स्वर्णिम जीत भारतीय सेना के लिए गौरव की बात है। बता दें कि नीरज चोपड़ा सेना में सूबेदार हैं। जापान की राजधानी तोक्यों में चल रहे ओलंपिक खेलों में 23 वर्षीय नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंककर दुनिया को स्तब्ध कर दिया और भारतीयों को जश्न में डुबा दिया।

‘एक सच्चे सैनिक की तरह प्रदर्शन किया’
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्विट में कहा, ‘भारत के टॉप भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार प्रतिष्ठित ट्रैक एंड फील्ड पदक जीतने के लिए बधाई। ओलंपिक में भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अभूतपूर्व है। इतिहास रचने के लिए हमें उनपर गर्व है!’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘ओलंपिक में सूबेदार नीरज चोपड़ा की स्वर्णिम जीत भारतीय सेना के लिए गौरव की बात है। उन्होंने ओलंपिक में एक सच्चे सैनिक की तरह प्रदर्शन किया। यह वास्तव में भारतीय सशस्त्र बलों सहित पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक और गर्व का क्षण है! उन्हें बहुत-बहुत बधाई!’


भारत ने अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
नीरज भारत की तरफ से व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं इससे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था। भारत का यह वर्तमान ओलंपिक खेलों में 7वां पदक है जो कि रिकॉर्ड है। इससे पहले भारत ने लंदन ओलंपिक 2012 में 6 पदक जीते थे। नीरज ने क्वॉलिफिकेशन में अपने पहले प्रयास में 86.59 मीटर भाला फेंककर शीर्ष पर रहकर फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में उन्होंने पहले प्रयास में 87.03 मीटर भाला फेंका था और वह शुरू से ही पहले स्थान पर चल रहे थे।

Latest India News