A
Hindi News भारत राजनीति अमेरिका ने कश्मीर को भारत प्रशासित कहा, कांग्रेस ने मोदी की निंदा की

अमेरिका ने कश्मीर को भारत प्रशासित कहा, कांग्रेस ने मोदी की निंदा की

सुरजेवाला ने दूसरे ट्वीट में कहा, "मोदी जी व भाजपा हर रोज छद्म राष्ट्रवाद का डंका बजाते हैं। भारत पूछता है कि आप ने अमेरिका के 'भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर' शब्द को क्यों स्वीकार किया।"

Randeep-Surjewala- India TV Hindi Randeep-Surjewala

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने अमेरिका सरकार द्वारा 'भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर' शब्द का इस्तेमाल करने पर केंद्र द्वारा आपत्ति नहीं जताने पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की निंदा की। इस शब्द का इस्तेमाल अमेरिकी सरकार द्वारा हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के दौरान किया गया। कांग्रेस ने मोदी सरकार पर 'छद्म राष्ट्रवाद' का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट में कहा, "यह चौंकाने वाला है कि सैयद सलाहुद्दीन पर अमेरिकी सरकार के आदेश में भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर का संदर्भ दिया गया। इस पर मोदी सरकार ने कोई विरोध नहीं किया।" ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

सुरजेवाला ने दूसरे ट्वीट में कहा, "मोदी जी व भाजपा हर रोज छद्म राष्ट्रवाद का डंका बजाते हैं। भारत पूछता है कि आप ने अमेरिका के 'भारत प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर' शब्द को क्यों स्वीकार किया।"

अमेरिकी सरकार ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से पहले पाकिस्तान के हिजबुल मुजाहीदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को विशेष रूप से वैश्विक आतंकी घोषित किया और इसके लिए एक आदेश पारित किया।

सुरजेवाला ने अमेरिकी सरकार के आदेश का जिक्र करते हुए कहा, "हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) के वरिष्ठ नेता के तौर पर सलाहुद्दीन के कार्यकाल में एचएम ने कई हमलों की जिम्मेदारी ली है। इसमें भारत-प्रशासित जम्मू एवं कश्मीर में अप्रैल 2016 में हुए विस्फोट शामिल हैं, जिसमें 17 लोग घायल हुए थे।"

कांग्रेस नेता ने सरकार द्वारा सीना ठोंकर वाहवाही करने के लिए केंद्र की निंदा की। उन्होंने कहा, "खाली सीना ठोंकने व झूठी वाहवाही से व टीवी स्टूडियो के जरिए भाजपा सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता करने की अपनी विफलता को छुपा नहीं सकती।"

उन्होंने कहा, "आतंकवाद का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए और इसे खत्म करने के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है, जिस पर पक्षपातपूर्ण रवैया नहीं अपनाया जाना चाहिए।"

सुरजेवाला ने कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकार के कार्यकाल में अमेरिका द्वारा आतंकियों को इस तरह दर्जा दिए जाने का भी जिक्र किया। सुरजेवाला ने कहा, "संप्रग सरकार के प्रयास से पाकिस्तान के हरकत-उल-जिहाद-ए-इस्लामी (हूजी) को अमेरिका ने छह अगस्त, 2010 को एक आतंकी संगठन घोषित किया था।"

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार
भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News