A
Hindi News भारत राजनीति फरार होने के दावे के बीच हेमंत सोरेन ने ईडी को लिखा खत, सीएम आवास के पास धारा 144 लागू

फरार होने के दावे के बीच हेमंत सोरेन ने ईडी को लिखा खत, सीएम आवास के पास धारा 144 लागू

भारतीय जनता पार्टी की झारखंड इकाई ने सोमवार को दावा किया कि राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई के डर से पिछले 18 घंटे से फरार हैं। हालांकि, अब हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन।- India TV Hindi Image Source : ANI झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन।

झारखंड की सियासत में इस वक्त भारी बवाल देखने को मिल रहा है। राज्य के सीएम हेमंत सोरेन के ऊपर कथित भूमि घोटाला मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। सोमवार को ईडी की टीम सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पहुंची और 13 घंटे से अधिक समय तक वहां डेरा डाले रही।  वहीं, झारखंड भाजपा के नेता हेमंत सोरेन पर फरार होने का आरोप लगा रहे हैं। अब झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी को पत्र लिखा है। इसके साथ ही रांची में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के आवास, राजभवन और ईडी कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है।

दुर्भावनापूर्ण है समन

हेमंत सोरेन ने अपने पत्र में ईडी को लिखा है- ""आप अच्छी तरह से जानते हैं कि विधान सभा का बजट सत्र 2 और 29 फरवरी 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा। सीएम अन्य पूर्व निर्धारित आधिकारिक व्यस्तताओं के अलावा उसी की तैयारियों में व्यस्त रहेंगे। इन परिस्थितियों में 31 जनवरी 2024 को या उससे पहले सीएम का एक और बयान दर्ज करने का आपका आग्रह दुर्भावनापूर्ण है।"

राज्य के कामकाज को बाधित करने का आरोप

हेमंत सोरेन ने ईडी को लिखे अपने पत्र में कहा है कि आपका समन राज्य सरकार के कामकाज को बाधित करने और लोगों के एक निर्वाचित प्रतिनिधि को अपने आधिकारिक कर्तव्यों का निर्वहन करने से रोकने के आपके राजनीतिक एजेंडे को उजागर करता है। यह प्रमाणित हो गया है कि आपके कार्य दुर्भावनापूर्ण और राजनीति से प्रेरित हैं। सीएम को समन जारी करना पूरी तरह से कष्टप्रद है और कानून द्वारा दी गई शक्तियों का गलत प्रयोग है।

सीएम सोरेन ने बुलाई बैठक

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायकों को राज्य की राजधानी रांची नहीं छोड़ने और राज्य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए मंगलवार को एक बैठक में भाग लेने को कहा गया है। ये बैठक बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से प्रस्तावित पूछताछ को लेकर रणनीति पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई है। ईडी को भेजे गए ईमेल में सोरेन ने 31 जनवरी को दोपहर एक बजे अपने आवास पर अपना बयान दर्ज कराने पर सहमति जताई। 

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु में कांग्रेस ने DMK से और लोकसभा सीटें मांगीं, पिछली बार 9 सीटों पर लड़ा था चुनाव

ये भी पढ़ें- ED ने हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर डाला डेरा, भाजपा ने सीएम को फरार बताया

Latest India News