A
Hindi News भारत राजनीति रामजन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के कई अन्य अवशेष, यहां देखें तस्वीर

रामजन्मभूमि की खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के कई अन्य अवशेष, यहां देखें तस्वीर

अयोध्या में चल रहे राम मंदिर के निर्माण को तय समय से पूरा करने के लिए हर रोज काम किया जा रहा है। इस साल के आखिर तक मंदिर निर्माण के पूर्ण होने की संभावना है।

Ram mandir- India TV Hindi Image Source : X (@CHAMPATRAIVHP) राम मंदिर।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख धीरे-धीरे पास आ रही है। राम मंदिर के निर्माण का काम समयसीमा में पूरा करने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। ऐसे समय में लोगों के सामने आश्चर्यचकित कर देने वाली तस्वीर निकलकर सामने आई है। श्री रामजन्मभूमि की खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के कई अन्य अवशेष प्राप्त हुए हैं, जो कि सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गए हैं। 

प्राचीन मंदिर के अवशेष
श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने दावा किया है कि रामजन्मभूमि क्षेत्र में खुदाई के दौरान प्राचीन मंदिर के कई अवशेष प्राप्त हुए हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X (ट्विटर) पर इन अवशेषों की तस्वीर को साझा करते हुए लिखा- “रामजन्मभूमि पर खुदाई में मिले प्राचीन मंदिर के अवशेष। इसमें अनेकों मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं।” 

कितना हुआ काम?
श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, मंदिर के प्रथम तल का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। वहीं, द्वितीय तल को पूरा करने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही मंदिर की दीवार, पत्थरों और स्तंभों पर नक्काशी का काम भी चल रहा है। ऐसी संभावना है कि इस साल के आखिर तक मंदिर निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा।

कब होगा उद्घाटन?
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि अयोध्या में चल रहे राम मंदिर के काम को निश्चित समय सीमा में पूरा करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में पीएम मोदी से मुलाकात कर के उन्हें मंदिर के उद्घाटन के लिए निमंत्रण दिया था। ऐसी संभावना है कि 21 से 23 जनवरी, 2024 के बीच की तारीख को मंदिर का उद्घाटन हो सकता है। 

ये भी पढ़ें- नहीं मान रहे डीएमके के राजा, अब हिंदू धर्म को बताया पूरी दुनिया के लिए खतरा

ये भी पढ़ें- आज शरद पवार के घर होगी I.N.D.I.A के समन्वय समिति की बैठक, सीट शेयरिंग समेत इन खास मुद्दों पर चर्चा संभव

Latest India News