A
Hindi News भारत राजनीति श्यामा प्रसाद मुखर्जी की याद में लाल चौक में बनेगा बलिदान स्तंभ, अमित शाह रखेंगे आधारशिला

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की याद में लाल चौक में बनेगा बलिदान स्तंभ, अमित शाह रखेंगे आधारशिला

जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के लाल चौक में उस समय एक नया इतिहास लिखा जाएगा जब गृह मंत्री अमित शाह डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की याद में बनाए जाने वाले बलिदान स्तंभ की आधारशिला रखेंगे।

Lal Chowk, Lal Chowk Balidan Stambh, Balidan Stambh- India TV Hindi Image Source : FILE गृह मंत्री अमित शाह।

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के ऐतिहासिक लाल लाल चौक में एक नया इतिहास रचा जा रहा है। जो लाल चौक कभी अलगाववाद और आतंकवाद की खबरों से सुर्खियों में रहता था, अब वहां डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान की गवाही देता स्तंभ नजर आएगा। बता दें कि सरकार ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर शहीद स्मारक बनाने का काम शुरू किया है और गृह मंत्री अमित शाह अपने 2 दिन के जम्मू एवं कश्मीर के दौरे पर इसकी आधारशिला रखेंगे।

‘ऐतिहासिक होगा गृह मंत्री अमित शाह का यह दौरा’
गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर इंडिया टीवी से बात करते हुए बीजेपी के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने कहा कि गृह मंत्री का यह दौरा ऐतिहासिक होगा। उन्होंने कहा, ‘गृह मंत्री यहां कई प्रतिनिधि मंडलों से मिलेंगे और अमरनाथ यात्रा की तैयारियों का जायजा भी लेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि कश्मीर में पहली बार डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर शहीदों को श्रदांजलि देने के लिए एक बलिदान स्तंभ बनेगा जिसकी आधारशिला खुद शाह रखेंगे।’ बता दें कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर जम्मू एवं कश्मीर आ रहे हैं।

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जा सकते हैं गृह मंत्री
रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्री शाह, श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 70वीं पुण्यतिथि के मौके पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ-साथ वह जम्मू में बने तिरुपति बालाजी मंदिर में बागवान बालाजी के दर्शन भी करेंगे। शाह जम्मू में बीजेपी द्वारा आयोजित रैली में लोगों को संबोधित करने के बाद श्रीनगर के लिए रवाना हो सकते हैं। शाह श्रीनगर के राजभवन में 1 जुलाई शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि सुरक्षा समीक्षा की बैठक के बाद शाह बाबा बर्फानी के दर्शन भी कर सकते हैं।

9 जून को दिल्ली में हुई थी शाह और सिन्हा की मुलाकात
आपको बता दें कि इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने 9 जून को दिल्ली में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की थी। गृह मंत्री की यात्रा इस क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि यह विकास, सुरक्षा और सुरक्षा बलों के बलिदान का सम्मान करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

Latest India News