A
Hindi News भारत राजनीति सीट शेयरिंग से लेकर संसद के विशेष सत्र तक, I.N.D.I.A की बैठक में किन मुद्दों पर हुई चर्चा? यहां जानें

सीट शेयरिंग से लेकर संसद के विशेष सत्र तक, I.N.D.I.A की बैठक में किन मुद्दों पर हुई चर्चा? यहां जानें

मुंबई में जारी इंडिया गठबंधन की बैठक पर सभी की निगाहें बनी हुई हैं। ऐसे में गुरुवार को हुई बैठक में से कई बड़ी जानकारियां निकल कर सामने आई हैं।

Rahul and sonia gandhi in mumbai- India TV Hindi Image Source : X (@INCINDIA) I.N.D.I.A की बैठक में राहुल व सोनिया गांधी।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई इस वक्त राजनीति का केंद्र बनी हुई है। वजह है ग्रैंड हयात होटल में 31 अगस्त और 1 सितंबर को हो रही विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक। लालू यादव, मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव समेत देश के कई अहम विपक्षी नेता इस बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। ऐसे में आज बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हुई इसे लेकर डिटेल सामने आ गई है। 

कमेटी का गठन
सूत्रों की मानें तो मुंबई में हुई बैठक में तय किया गया कि एक कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी इंडिया अलायंस की आगे की रणनीति पर काम करेगी। सभी दलों को कमेटी में अपने रिप्रेजेंटेटिव का नाम देने को कहा गया है। इसके साथ ही सोशल मीडिया, डाटा एनालिसिस और आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए सब कमेटी बनाने पर भी चर्चा की गई।

संसद के विशेष सत्र पर चर्चा
सूत्रों की मानें तो गुरुवार को मुंबई में हुई इंडिया अलायंस की तीसरी बैठक में केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र पर भी चर्चा हुई। चर्चा की गई कि क्या चुनाव जल्द हो सकते है? क्या विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ हो सकते हैं? अगर ऐसा होता है तो क्या होगा?

संयुक्त रैली की बात
सूत्रों के अनुसार, विपक्षी दलों ने देश भर में संयुक्त रैलियां आयोजित करने पर भी चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक साझा रैली को लेकर सभी दल एक मत थे। कब और कैसे रैलियां करनी है इस पर चर्चा 1 सितंबर की बैठक में होगी।

सीट शेयरिंग पर जोर
सूत्रों के मुताबिक, मुंबई में हुई बैठक में विपक्षी दलों ने जल्द से जल्द सीट शेयरिंग पर फैसला करने की मांग उठाई। कई नेताओ की राय थी कि राज्य इकाई के लेवल पर सीट डिस्ट्रीब्यूशन होना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक, रामगोपाल यादव ने कहा कि यूपी एक बेहद अहम राज्य है, इसलिए सीट शेयरिंग में देरी ठीक नही। अरविंद केजरीवाल ने भी यही बात दोहराई।

ये भी पढ़ें- न्यायपालिका पर टिप्पणी कर के बुरे फंसे अशोक गहलोत, अब जारी करनी पड़ी सफाई

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल पीएम पद की रेस में हैं या नहीं? राघव चड्ढा ने कर दिया खुलासा

 

Latest India News