A
Hindi News भारत राजनीति नए आलाकमान मल्लिकार्जुन खरगे के भी हरदा प्रिय, नई कमेटी में उत्तराखंड से सिर्फ हरीश रावत का नाम

नए आलाकमान मल्लिकार्जुन खरगे के भी हरदा प्रिय, नई कमेटी में उत्तराखंड से सिर्फ हरीश रावत का नाम

कांग्रेस में प्रदेश के साथ ही राष्ट्रीय राजनीति में हरीश रावत का शुरू से मजबूत स्थान रहा है। हाईकमान अक्सर रावत के मशविरों पर फैसले लेता आया है। हालांकि, चुनावी रूप से रावत का पिछले दो विधानसभा और एक लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा।

हरीश रावत और...- India TV Hindi Image Source : TWITTER हरीश रावत और मल्लिकार्जुन खरगे

देहरादून: कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान संभालते ही मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) एक्शन मोड में आ गए हैं। उन्होंने बुधवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी CWC की जगह स्टीयरिंग कमेटी का ऐलान किया जिसमें 47 सदस्य होंगे। वहीं, आपको बता दें कि उनकी पहली टीम में उत्तराखंड से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत (Harish Rawat) अहम भूमिका में होंगे। सदस्यीय कमेटी में खरगे ने रावत पर विश्वास जताते हुए उन्हें जिम्मेदारी दी।

कमेटी के प्रमुख नेताओं में 11 वें नंबर पर रावत
कांग्रेस वर्किंग कमेटी के स्थान पर फिलहाल काम करने वाली इस 47 सदस्यीय कमेटी में खरगे ने रावत पर विश्वास जताते हुए उन्हें प्रमुख नेताओं में 11 वें नंबर पर रखा है। खरगे ने राष्ट्रीय स्टीयरिंग कमेटी की घोषणा की। राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को लिस्ट जारी की राष्ट्रीय टीम में रावत की एंट्री से रावत खेमे में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। इस नियुक्ति से रावत ने कांग्रेस की राजनीति ने अपना मजबूत दखल एक बार फिर से साबित किया है।

रावत के राजनीति अनुभव और कौशल से शीर्ष नेतृत्व कायल
कांग्रेस में प्रदेश के साथ ही राष्ट्रीय राजनीति में रावत का शुरू से मजबूत स्थान रहा है। हाईकमान अक्सर रावत के मशविरों पर फैसले लेता आया है। हालांकि, चुनावी रूप से रावत का पिछले दो विधानसभा और एक लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहा। लेकिन रावत के राजनीति अनुभव और कौशल से शीर्ष नेतृत्व हमेशा कायल रहा है। माना जा रहा है कि उम्रदराज होने के बावजूद रावत पिछले काफी समय से बेहद सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं, वह भी उनके हक में गया।

खरगे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला
गौरतलब है कि मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद का औपचारिक रूप से कार्यभार संभाल लिया और कहा कि पार्टी मौजूदा सरकार की झूठ एवं नफरत की व्यवस्था को ध्वस्त करेगी। इस मौके पर उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए राहुल गांधी के नारे 'डरो मत' को उद्धृत किया। खरगे ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपने पहले भाषण में कहा था कि बाबा साहब (बी.आर. अंबेडकर) के संविधान को संघ के संविधान से बदलने की कोशिश की जा रही है और कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।

Latest India News