A
Hindi News भारत राजनीति गृह मंत्री अमित शाह ने किया अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ, एंथम सॉन्ग भी लॉन्च

गृह मंत्री अमित शाह ने किया अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ, एंथम सॉन्ग भी लॉन्च

गृह मंत्री शाह ने कहा कि हर व्यक्ति और हर बच्चा एक महान राष्ट्र के निर्माण में खुद को समर्पित कर सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले 75 वर्षों में हमने कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

home minister amit shah- India TV Hindi Image Source : X (@AMITSHAH) गृह मंत्री अमित शाह।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ किया। इस मौके पर गृह मंत्री शाह ने अमृत कलश यात्रा का एंथम सॉन्ग भी लॉन्च किया। शाह ने कार्यक्रम के दौरान  जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान दो लाख से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से देशभक्ति की भावना को फिर से जगाया है।

बहादुरों को श्रद्धांजलि
उद्घाटन कार्यक्रम में गृह मंत्री शाह ने कहा कि भारत ने पिछले 75 वर्षों में चंद्रमा पर पहुंचने सहित कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। लेकिन अभी ये पर्याप्त नहीं है। देश को प्रधानमंत्री मोदी की कल्पना के अनुरूप महान राष्ट्र बनाना है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तहत देशभर में 2 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए हैं। ये कार्यक्रम उन बहादुरों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

पीएम मोदी के 5 कार्यक्रम 
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत पीएम मोदी ने पांच कार्यक्रमों के जरिये हर व्यक्ति को इससे जुड़ने का मौका दिया है। ये पांच कार्यक्रम हैं देश के वीरों का नेमप्लेट लगाना, प्रधानमंत्री के पांच वचन को अपनाना, 75 स्वदेशी पौधों से अमृत वाटिका का निर्माण, वीरों और स्वतंत्रता सेनानियों के साथ-साथ उनके परिवारों का सम्मान करना और राष्ट्र ध्वज फहराना एवं राष्ट्रगान गाना।

पीएम ने बीते महीने की थी घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के बीच ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम शुरू करने का ऐलान किया था। पीएम ने कहा था कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत देशभर में ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी।  इस यात्रा में देश के कोने-कोने से 7,500 कलशों में मिट्टी दिल्ली पहुंचेंगे। इस यात्रा में देश के विभिन्न हिस्सों से पौधे भी लाये जायेंगे। 

ये भी पढ़ें- कुछ और समन्वय समितियों का गठन करेगा I.N.D.I.A. अलायंस, लोगो पर सामने आई बड़ी जानकारी

ये भी पढ़ें- मैहर पहुंचे बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, 'वन नेशन वन इलेक्शन' का किया समर्थन; एक झलक पाने को उमड़ा हुजूम

Latest India News