Monday, April 29, 2024
Advertisement

कुछ और समन्वय समितियों का गठन करेगा I.N.D.I.A. अलायंस, लोगो पर सामने आई बड़ी जानकारी

सूत्रों के मुताबिक, कई नेताओं ने कहा कि लोगो की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि सबके अपने-अपने झंडे और प्रतीक हैं और एक लोगो भ्रम पैदा कर सकता है, इसलिए आज लोगो लॉन्च नहीं किया गया।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: September 01, 2023 21:32 IST
NDA vs India, opposition unity, india alliance logo- India TV Hindi
Image Source : PTI मुंबई में I.N.D.I.A. गठबंधन के नेताओं ने कुछ बडे़ फैसले लिए।

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A. ने गठबंधन की सबसे बड़ी यूनिट के रूप में शुक्रवार को 14 सदस्यीय एक महत्वपूर्ण समिति गठित की जिसमें शरद पवार, टी. आर. बालू, उमर अब्दुल्ला, अभिषेक बनर्जी, तेजस्वी यादव और डी. राजा समेत कई दलों के प्रमुख नेता शामिल हैं। इसके साथ ही 19 सदस्यीय चुनाव अभियान समिति, सोशल मीडिया से संबंधित 12 सदस्यीय कार्य समूह, मीडिया के लिए 19 सदस्यीय कार्यसमूह और शोध के लिए 11 सदस्यीय समूह गठित किया है। समन्वय समिति ही गठबंधन की सर्वोच्च इकाई के रूप में काम करेगी। सूत्रों के मुताबिक, I.N.D.I.A. गठबंधन द्वारा कुछ और समन्वय समितियां गठित की जाएंगी।

‘लोगो की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि…’

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव प्रबंधन समिति का गठन किया जाएगा। हर पार्टी से प्रवक्ता नियुक्त किये जायेंगे। राज्य इकाइयों को राज्य स्तर पर सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू करने के लिए कहा गया है। समन्वय समिति की बैठक में चर्चा की जाएगी और सीटों को लेकर कहां दिक्कत होगी, इसका समाधान निकाला जाएगा। सभी मुद्दों पर समन्वय के लिए समन्वय समिति का गठन किया गया है और बड़े स्तर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे कोऑर्डिनेट करेंगे। कई नेताओं ने कहा कि लोगो की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि सबके अपने-अपने झंडे और प्रतीक हैं और एक लोगो भ्रम पैदा कर सकता है, इसलिए आज लोगो लॉन्च नहीं किया गया।

देश के अलग-अलग हिस्सों में होंगी रैलियां
सूत्रों के मुताबिक, बेरोजगारी, महंगाई और लोकतंत्र बचाने जैसे मुद्दों को लेकर I.N.D.I.A. अलायंस की पार्टियां देश के अलग-अलग इलाकों में करीब आधा दर्जन रैलियां करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, पटना, नागपुर, दिल्ली, चेन्नई और गुवाहाटी में रैलियां आयोजित करने का सुझाव दिया गया लेकिन अंतिम फैसला समिति करेगी। I.N.D.I.A. अलायंस की पार्टियों के नेता 2 अक्टूबर को अपने अभियान की प्रमुख बातों को लेकर एक विजन डॉक्युमेंट लाने की भी प्लानिंग कर रहे हैं। इसका प्रस्ताव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछली बैठक में भी रखा था और इसका अनावरण राजघाट पर करने का विचार है।

भोपाल या हैदराबाद में हो सकती है अगली बैठक
बता दें कि शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा था कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के संयोजक की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें समन्वय समितियां हैं, जो आम सहमति के आधार पर काम करेंगी। वहीं, RJD सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि विपक्षी दलों को अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे में कोई कठिनाई नहीं होगी और वे अपना नुकसान करके भी विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को जिताएंगे। माना जा रहा है कि I.N.D.I.A. अलायंस की अगली बैठक का आयोजन कांग्रेस कर सकती है और यह बैठक हैदराबाद या भोपाल जैसे शहरों में हो सकती है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि आने वाले दिनों में तेलंगाना और मध्य प्रदेश में चुनाव होने हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement