A
Hindi News भारत राजनीति 'मोदी हमेशा गरीबों के खिलाफ काम करते हैं', I.N.D.I.A की प्रेस कॉन्फ्रेंस में खरगे ने PM पर साधा निशाना

'मोदी हमेशा गरीबों के खिलाफ काम करते हैं', I.N.D.I.A की प्रेस कॉन्फ्रेंस में खरगे ने PM पर साधा निशाना

मुंबई में विपक्षी दलों के नेताओं की तीसरी बैठक संपन्न हो गई है। आइए जानते हैं इस बैठक में किन मुद्दों पर चर्चा हुई।

I.N.D.I.A - India TV Hindi Image Source : X (@INCINDIA) I.N.D.I.A गठबंधन।

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की तीसरी बैठक आज मुंबई में पूरी हो गई है। इस बैठक गठबंधन के लिए कमेटी समेत कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। जिसके बारे में प्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों के बारे में...

कोर्डिनेशन कमेटी की घोषणा
शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने 14 सदस्यीय समन्वय समिति(कोर्डिनेशन कमेटी) के नामों की घोषणा की - केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (एनसीपी), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (जेएमएम), संजय राउत (शिवसेना-उद्धव गुट) , तेजस्वी यादव (राजद), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), राघव चड्ढा (AAP), जावेद अली खान (सपा), ललन सिंह (जेडीयू), डी राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेसंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), CPI (M) से एक और सदस्य की भी घोषणा की जाएगी।

सितंबर के दूसरे हफ्ते से रैली
2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन ने देशभर में संयुक्त रैलियां आयोजित करने का फैसला किया है। अलायंस ने बताया कि सितंबर के दूसरे हफ्ते से देशभर में रैलियां आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा सीट शेयरिंग पर भी जल्द ही फैसला होगा।

क्या बोले खरगे?
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा- "सभी दलों ने इस बैठक को अच्छे ढंग से आयोजित किया। पहले मेरे आवास पर बातचीत के दौरान गठबंधन के लिए एक रूपरेखा तैयार की गई थी। पटना की बैठक में एक एजेंडा तय किया गया था और अब मुंबई में सभी ने एक-दूसरे के सामने अपनी बात रखी है। सभी का एक ही लक्ष्य है कि कैसे बेरोजगारी और बढ़ती ईंधन और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लड़ा जाए।" खरगे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए  कहा कि पहले सरकार चीजों की कीमत बढ़ाती है और फिर उसमें थोड़ी कमी कर देती है। मोदी जी गरीबों के लिए कभी काम नहीं कर सकते। खरगे ने कहा कि सरकार ने बिना किसी से पूछे संसद का विशेष सत्र बुलाया है। ये देश चलाने का तरीका नहीं है। हम धीरे-धीरे तानाशाही की ओर बढ़ रहे हैं।

तीन प्रस्ताव पास
शिवसेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने बताया कि गठबंधन ने आज तीन प्रस्ताव पास किए। एक कि जहां तक ​​संभव हो सके आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था जल्द से जल्द शुरू की जाएगी। दूसरा, हम सभी दल सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करने का संकल्प लेते हैं। तीसरा विभिन्न भाषाओं में 'जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया' की थीम पर मीडिया प्रचार और कैंपेनिंग की जाएगी। 

हमें अलर्ट रहना पड़ेगा- नीतीश
मुंबई में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद नीतीश बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज ही तय कर लिया गया है कि हम अभी से तेजी से काम शुरू कर देंगे। कोई ठिकाना नहीं है चुनाव समय से पहले भी हो सकता है इसलिए हम लोगों को भी अलर्ट रहना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आज तय हुआ है कि अब नियमित रूप से जगह-जगह जाकर हम अपना प्रचार-प्रसार का काम करेंगे। अब सभी पार्टियां एकजुट होकर काम कर रही हैं, जिसका नतीजा होगा कि जो केंद्र में हैं, वे अब हारेंगे। 

अत्याचार के खिलाफ लड़ेंगे-उद्धव
प्रेस कॉन्फ्रेंस में शिवसेना यूबीटी के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक आज संपन्न हो गई है। हम और मजबूत हो रहे हैं।  हमने तय किया है कि आने वाले चुनाव में हम अत्याचार के खिलाफ लड़ेंगे। हम सभी 'जुमलेबाजों' के खिलाफ लड़ेंगे। हम 'मित्र-परिवारवाद' के खिलाफ लड़ेंगे। उद्धव ने कहा कि चुनाव के वक्त हमने सबका साथ सबका विकास का नारा सुना। लेकिन चुनाव के बाद साथ देने वालों को बाहर निकाल दिया गया और केवल दोस्तों का विकास किया गया।

ये 140 करोड़ भारतीयों का गठबंधन- केजरीवाल
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह सिर्फ 28 पार्टियों का नहीं, बल्कि 140 करोड़ भारतीयों का गठबंधन है। केजरीवाल ने मोदी सरकार को स्वतंत्र भारत के इतिहास की सबसे भ्रष्ट और अहंकारी सरकार बताया। उन्होंने कहा कि यहां जितने लोग आए हैं सब देश को बचाने के लिए आए हैं, कोई पद के लिए नहीं आया है। 

बीजेपी का जीतना असंभव- राहुल गांधी
इंडिया गठबंधन की प्रेस कान्फ्रेंस में राहुल गांधी ने दावा किया कि अगर इस मंच पर पार्टियां एकजुट हो गईं, तो बीजेपी के लिए चुनाव जीतना असंभव है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए एक समन्वय समिति का गठन सीट-बंटवारे पर चर्चा करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस गठबंधन में असली काम वो रिश्ते हैं जो इस गठबंधन के नेताओं के बीच बने हैं। 

सभी दल मौजूद नहीं
बता दें कि I.N.D.I.A आलायंस की प्रेस कॉन्फ्रेंसमें सभी 28 दलों के नेता मौजूद नहीं हैं और इस बारे में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पहले ही सफाई दे दी थी। रमेश ने कहा था कि इसके बारे में कोई गलतफहमी न हो इसलिए पहले ही बता दे रहे हैं  कि आयोजनकर्ता ने कहा है कि कुछ नेताओं की 04:30 बजे फ्लाइट है इसलिए वे एयरपोर्ट निकल गए हैं। कांग्रेस के अलावा महा विकास अघाडी ने भी कहा था कि I.N.D.I.A आलायंस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी नेता मौजूद नहीं रहेंगे।

Latest India News