A
Hindi News भारत राजनीति 'मतदाताओं का वोट सुरक्षित है', मुख्य चुनाव आयुक्त ने खारिज की EVM को लेकर आशंकाएं

'मतदाताओं का वोट सुरक्षित है', मुख्य चुनाव आयुक्त ने खारिज की EVM को लेकर आशंकाएं

भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को ईवीएम मशीन से जुड़ी सभी तरह की आशंकाओं को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि ईवीएम और जनता का वोट शत प्रतिशत सुरक्षित है।

Lok sabha elections 2024- India TV Hindi Image Source : PTI Lok sabha elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। शुक्रवार 19 अप्रैल को देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग पूरी हो गई है। इस चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी की ईवीएम को लेकर कई दलों ने सवाल उठाए हैं। हालांकि, भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शुक्रवार को ईवीएम से जुड़ी सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि ईवीएम शत-प्रतिशत सुरक्षित है और मतदाताओं का वोट भी सुरक्षित है। 

ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित- राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ईवीएम से जुड़ी सभी आशंकाओं को खारिज करते हुए लोगों को विश्वास दिलाया कि उनका वोट सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में तकनीकी, प्रशासनिक और प्रक्रियात्मक सुरक्षा मानक अपनाए गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि अदालत में भी इस विषय को उठाया गया है। हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

मतदान का आनंद उठाने का समय

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कहा कि ईवीएम मशीन में कुछ भी नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मॉक पोल किए गए हैं। हर स्तर पर राजनीतिक दल और उनके उम्मीदवार शामिल रहते हैं। उन्होंने कहा कि आपका वोट सुरक्षित है और आपके वोट के तौर पर ही दर्ज होगा। राजीव कुमार ने कहा कि मतदान का आनंद लीजिए। यह मतदान का आनंद उठाने का समय है, किसी चीज पर संदेह करने का नहीं।

वोटिंग पर रखी गई नजर

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार अन्य चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू के साथ निर्वाचन आयोग के मुख्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष से मतदान की प्रगति पर नजर रख रहे थे। उन्होंने कहा है कि बारिश होने के बावजूद लोग बड़ी संख्या में बाहर आ रहे हैं। महिलाएं, युवा, बुजुर्ग.सभी मतदान केंद्रों की ओर आ रहे हैं। मतदान प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए काफी हद तक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- 'आतंक की आपूर्ति करने वाला देश आटे के लिए संघर्ष कर रहा' पीएम मोदी का पाकिस्तान पर निशाना

Lok Sabha Election 2024: 6 जिलों में एक भी वोटर ने नहीं किया मतदान, अलग राज्य की उठाई मांग; जानें CM ने क्या कहा

Latest India News