A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की नई लिस्ट, देखें किसे कहां से टिकट मिला

कांग्रेस ने जारी की 6 उम्मीदवारों की नई लिस्ट, देखें किसे कहां से टिकट मिला

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभा राजनीतिक दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस ने अब आंध्र प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं। आइए जानते हैं उम्मीदवारों के नाम।

Lok Sabha Elections 2024 - India TV Hindi Image Source : PTI Lok Sabha Elections 2024

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी एक के बाद एक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर रही है। मंगलवार की रात पार्टी ने अपने 6 और लोकसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। पार्टी ने ये नाम आंध्र प्रदेश की 6 सीटों के लिए जारी किए हैं। कांग्रेस ने इसके साथ ही आगामी आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भी 12 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं। आइए जानते हैं कि कांग्रेस की नई लिस्ट में किस उम्मीदवार को कहां से टिकट मिला है। 

इन्हें मिला लोकसभा का टिकट

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की विशाखापत्तनम सीट से पुलुसु सत्यनारायण रेड्डी को टिकट दिया है। पार्टी की  ओर से अनाकापल्ली सीट से वेगी वेंकटेश, एलुरु सीट से लवण्या कवुरी और नारासराओपेट सीट से एलेक्जेंडर सुधाकर को टिकट दिया गया है। वहीं, कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश की नेल्लोर सीट से कोपुला राजू और तिरुपति लोकसभा सीट से डॉ. चिंता मोहन को अपना उम्मीदवार बनाया है। 

इन्हें मिला विधानसभा चुनाव का टिकट

कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भी 12 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं। टेकाली से किल्ली कृपलानी, भीमली से अदाला वेंकट वर्मा राजू, विशाखापत्तनम दक्षिण से वासुपल्ली संतोष, गजुवाका से लक्काराजू रामा राव, अराकू वैली से शेट्टी गंगाधर स्वामी, नरसीपट्टनमम से रुथाला श्रीराममूर्ति, गोपालपुरम से सोदादासी मार्टिन लूथर, येरागोंडेपलेम सीट से बुढ़ाला अजित राव, परचूर सीट से शिवा श्रीलक्ष्मी ज्योति, सांथनुथालापडु से विजेश राज पालापार्थी, गंगाधर नेल्लोर से रमेश बाबूदयाल और पुथलपट्टु सीट से एमएस बाबू को विधानसभा का टिकट दिया है। 

Image Source : PTILok Sabha Election 2024

कब होंगे चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। देश की सभी 543 सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। दूसरा चरण- 26 अप्रैल , तीसरा चरण- 7 मई , चौथा चरण- 13 मई, पाचवां चरण - 20 मई, छठा चरण- 25 मई, सातवां चरण - 1 जून को आयोजित होगा। आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होगी। इसी दिन विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होंगे। चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी होंगे।

ये भी पढ़ें- आजादी के बाद से इन लोकसभा सीटों पर सिर्फ मुस्लिम प्रत्याशी को ही मिली जीत, देखें लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2024: क्या वाराणसी में PM मोदी के लिए मुश्किल पैदा कर पाएंगे कांग्रेस के अजय राय? जानें समीकरण

Latest India News