A
Hindi News भारत राजनीति नीतीश का संयोजक बनना अभी तय नहीं? ऐन मौके पर टल गई I.N.D.I.A की बड़ी बैठक

नीतीश का संयोजक बनना अभी तय नहीं? ऐन मौके पर टल गई I.N.D.I.A की बड़ी बैठक

नीतीश के संयोजक बनाए जाने को लेकर होने वाली वर्चुवल बैठक टल गई है। बता दें कि बीते कई दिनों से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाराज होने की खबरें सामने आ रही हैं।

नीतीश कुमार।- India TV Hindi Image Source : PTI नीतीश कुमार।

लोकसभा चुनाव आने से पहले ही विपक्षी दलों के I.N.D.I.A गठबंधन में खटपट बढ़ती चली जा रही है। बीते दिन खबर आई थी कि बुधवार को गठबंधन के दलों की जूम मीटिंग होगी जिसमें नीतीश कुमार को I.N.D.I.A का संयोजक बनाया जा सकता है। हालांकि, अब सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आई है कि नीतीश के संयोजक बनाए जाने को लेकर होने वाली वर्चुवल बैठक टल गई है। अब बैठक किसी और दिन करने की बात कही गई है। 

नीतीश के नाराज होने की खबरें

इंडिया गठबंधन की नई दिल्ली में संपन्न हुई चौथी बैठक के बाद  से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाराज होने की खबरें सामने आ रही हैं। इस बीच सूत्रों के हवाले से पता चला था कि I.N.D.I.A गठबंधन के बड़े नेताओं की 3 दिसंबर को जूम एप पर बात होगी। इस ऑनलाइन मीटिंग में गठबंधन में नीतीश की अहम भूमिका को देखते हुए कांग्रेस के बड़े नेता उनको संयोजक बनाने का प्रस्ताव दे सकते हैं। 

कांग्रेस ने पहल की थी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से नीतीश को संयोजक बनाने को लेकर पहल की थी। कांग्रेस ने इस बारे में RJD नेता तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव से सहमति भी ले ली थी। शरद पवार और उद्धव ठाकरे समेत दक्षिण भारत के दलों और लेफ्ट पार्टी के नेताओं से भी बात हो चुकी थी। हालांकि, ऐन मौके पर मीटिंग का कैंसल होना बड़ी बात मानी जा रही है। 

इन मुद्दों पर नाराज हैं नीतीश

रिपोर्ट्स की मानें तो नीतीश को मनाने और उनसे संपर्क साधने की कोशिशें तेज हो गई हैं। बीते दिनों हुई जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भी कांग्रेस पर हमला बोला था। नीतीश ने कहा था कि कांग्रेस उनके काम की चर्चा भी नहीं करती। जाति आधारित गणना और आरक्षण के मुद्दे की चर्चा और प्रचार कांग्रेस की तरफ से नहीं किए जाने से भी नीतीश नाराज थे। इसके अलावा इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे का नाम पीएम पद के लिए प्रस्तावित किए जाने से भी नीतीश के नाराज होने की खबर आई थी। सूत्रों की मानें तो अब उन्हें मनाने की कोशिश तेज कर दी गई है। 

ये भी पढ़ें- रांची में ED की धड़ाधड़ छापेमारी से हड़कंप, सीएम हेमंत सोरेन के करीबी लपेटे में

ये भी पढ़ें- आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल, नोटिस को बताया गैरकानूनी

Latest India News