A
Hindi News भारत राजनीति Parliament Winter Session 2022: राहुल गांधी समेत कांग्रेस के ये दिग्गज नेता संसद के शीतकालीन सत्र में नहीं होंगे शामिल, जानें क्या है वजह

Parliament Winter Session 2022: राहुल गांधी समेत कांग्रेस के ये दिग्गज नेता संसद के शीतकालीन सत्र में नहीं होंगे शामिल, जानें क्या है वजह

राहुल गांधी सहित कांग्रेस के तमाम बड़े नेता इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं और इसी दौरान संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है। अब ऐसे में कांग्रेस के सामने यह एक बड़ी चुनौती है कि इसे कैसे मैनेज किया जाए।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी।- India TV Hindi Image Source : PTI भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी।

संसद की शीतकालीन सत्र बहुत जल्द ही शुरू होने वाला है। 7 दिसंबर से चलने वाले इस सत्र में राहुल गांधी समेत कांग्रेस के तमाम नेता शामिल नहीं होंगे। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और दिग्विजय सिंह सहित पार्टी के दिग्गज नेता इस सत्र में नहीं दिखेंगे। आपको बता दें राहुल गांधी सहित कांग्रेस के तमाम बड़े नेता इन दिनों भारत जोड़ो यात्रा में व्यस्त हैं और इसी दौरान संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो रहा है। सूत्रों की माने तो पार्टी आलाकमान नहीं चाहता कि भारत जोड़ो यात्रा से लोगों का ध्यान भटक जाए इसलिए वह राहुल और कांग्रेस के बड़े नेताओं को यात्रा जारी रखने का आदेश दिया है। 

सोनिया गांधी की मौजूदगी पर भी संशय

शीतकालीन सत्र में राहुल गांधी के आलावा सोनिया गांधी की मौजूदगी पर भी संशय बना हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, खरगे को फ्री हैंड देने के लिए सोनिया अब पार्टी संबंधित मामलों से दूरी बना रही हैं। यहीं वजह है कि अब वह संसद में कांग्रेस पार्टी की अगुवाई करती नहीं दिखेंगी।

कांग्रेस के सामने राज्यसभा में विपक्ष का नेता चुनना एक चुनौती

मल्लिकार्जुन खरगे के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद उनके सामने जो बड़ी चुनौती है वह राज्यसभा में विपक्ष का नेता चुनना है। चूकि पहले इस पद पर खुद मल्लिकार्जुन खरगे ही थे लेकिन अब कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद से यह पद खाली है। सूत्रों के मुताबिक संसद का शीतकालीन शुरू होने से पहले पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एक बैठक करने वाले हैं। इस बैठक मे विपक्ष का नेता चुनने को लेकर चर्चा हो सकती है। इस पद की जिम्मेदारी पी.चिदंबरम या दिग्विजय सिंह को दी जा सकती है।

Latest India News