A
Hindi News भारत राजनीति 'तीसरा कार्यकाल नारी शक्ति के उत्कर्ष का नया अध्याय लिखेगा', सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

'तीसरा कार्यकाल नारी शक्ति के उत्कर्ष का नया अध्याय लिखेगा', सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वह गुरुग्राम में एक कार्यक्रम से देशभर में एक लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी। - India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवारो को एक के बाद एक कई कार्यक्रमों में शिरकत करने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले दिल्ली में ‘सशक्त नारी- विकसित भारत’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने नमो ड्रोन दीदियों की ओर से आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखा। इसके बाद पीएम फिर द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। शाम को वो DRDO के एक कार्यक्रम में भी जाएंगे।

 पीएम मोदी ने कृषि ड्रोन का प्रदर्शन देखा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को सुबह 10 बजे सशक्त नारी - विकसित भारत कार्यक्रम में भाग लिया और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा, नई दिल्ली में नमो ड्रोन दीदियों द्वारा आयोजित कृषि ड्रोन प्रदर्शन देखा। देशभर में 10 अलग-अलग स्थानों से नमो ड्रोन दीदियों ने भी एक साथ ड्रोन प्रदर्शन में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन भी सौंपा। 

नारी शक्ति के उत्कर्ष का नया अध्याय लिखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि आज मुझे नमो ड्रोन दीदी अभियान के तहत 1,000 आधुनिक ड्रोन महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को सौंपने का अवसर मिला। देश में 1 करोड़ से ज़्यादा बहने लखपति दीदी बन चुकी हैं। आज 10,000 करोड़ रुपए की राशि इन दीदीयों के खाते में जमा कराई गई हैं। कोई भी देश या समाज में नारी शक्ति की गरिमा बढ़ाते हुए ही आगे बढ़ सकता है। पीएम ने कहा कि मैं देश की हर महिलाओं को यह विश्वास दिलाता हूं कि हमारा तीसरा कार्यकाल नारी शक्ति के उत्कर्ष का नया अध्याय लिखेगा। 

कांग्रेस जैसी पार्टियों ने मेरा मज़ाक उड़ाया- पीएम मोदी

सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "जब भी मैंने महिला सशक्तिकरण की बात की है, कांग्रेस जैसी पार्टियों ने मेरा मज़ाक उड़ाया और मेरा अपमान किया। मोदी की योजनाएं जमीनी अनुभवों का नतीजा हैं। लेकिन दुर्भाग्य से पहले की सरकारों के लिए महिलाओं की मुश्किलें और उनका जीवन कभी प्राथमिकता नहीं रही, मेरा अनुभव है कि अगर महिलाओं का थोड़ा अवसर-सहारा मिल जाए तो उन्हें सहारे की जरूरत नहीं रहती है वे लोगों का सहारा बन जाती हैं। 

क्या है नमो ड्रोन दीदी?

नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी पहल, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण का अभिन्न अंग हैं। इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री लखपति दीदियों को सम्मानित करेंगे जिन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समर्थन से सफलता हासिल की है और अन्य स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को उनके उत्थान के लिए समर्थन और प्रेरित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री प्रत्येक जिले में बैंकों द्वारा स्थापित बैंक लिंकेज शिविरों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को रियायती ब्याज दर पर लगभग 8,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण भी वितरित करेंगे। प्रधानमंत्री एसएचजी को लगभग 2,000 करोड़ रुपये की पूंजीकरण सहायता निधि भी वितरित करेंगे।

द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन

पीएम मोदी ने सोमवार को गुरुग्राम में एक कार्यक्रम से देशभर में एक लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधान मंत्री ने ऐतिहासिक द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया, जो राष्ट्रीय राजमार्ग- 48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह को बेहतर बनाने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद करेगा। आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसमें 10.2 किलोमीटर लंबे दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) के दो पैकेज शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की आज दिल्ली में होगी बैठक, उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर होगा फैसला

इंडिया गठबंधन को झारखण्ड में भी झटका, अलग हुई ये पार्टी; अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

Latest India News