Friday, April 26, 2024
Advertisement

इंडिया गठबंधन को झारखण्ड में भी झटका, अलग हुई ये पार्टी; अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

देश भर में पूरे विपक्ष को एकजुट करने का दम भर रही इंडिया गठबंधन को झारखण्ड में भी बड़ा झटका लगा है। यहां पर भाकपा ने इंडिया गठबंधन से अलग होकर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 11, 2024 6:42 IST
इंडिया गठबंधन को झारखण्ड में भी झटका।- India TV Hindi
Image Source : PTI इंडिया गठबंधन को झारखण्ड में भी झटका।

रांची: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, भाकपा ने झारखंड में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से अलग होने का ऐलान करते हुए रविवार को कहा कि वह राज्य की 14 लोकसभा सीट में से आठ सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। बता दें कि लोकसभा में भाकपा का झारखंड से कोई सांसद नहीं है। वहीं इंडिया गठबंधन से भाकपा का अलग होना विपक्ष के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। एक तरफ जहां भाकपा ने कांग्रेस की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए हैं तो वहीं झामुमो ने भाकपा के नेतृत्व पर निशाना साधा है।

सीट बंटवारे पर बात नहीं होने से नाराज

भाकपा के प्रदेश सचिव महेंद्र पाठक ने बताया कि ‘‘हमने अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा कि ‘‘भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, लेकिन कांग्रेस और ‘महागठबंधन’ ने अभी तक सीट बंटवारे पर कोई बातचीत नहीं की है। इसलिए हमने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा कि यह निर्णय यहां पार्टी की प्रदेश कार्यकारी समिति की बैठक में लिया गया। भाकपा रांची, हजारीबाग, कोडरमा, चतरा, पलामू, गिरिडीह, दुमका और जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी। पाठक ने कहा कि उम्मीदवारों के नामों की घोषणा 16 मार्च के बाद किया जाएगा। 

झामुमो ने भाकपा पर उठाए सवाल

इस बीच, झारखंड में सत्तारूढ़ गठबंधन का नेतृत्व करने वाली झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने कहा कि भाकपा की प्रदेश इकाई का यह निर्णय पार्टी के भीतर अनुशासन पर सवाल खड़े करता है। झामुमो के प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा कि "यह मेरी समझ से परे है. क्या प्रदेश इकाई इस तरह के फैसले ले सकती है। सीट बंटवारे पर राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा पहले से ही चल रही है।" राज्य की 14 लोकसभा सीट में से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 11, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के पास एक, झामुमो के पास एक और कांग्रेस के पास एक सीट है। हालांकि कांग्रेस की एकमात्र सांसद गीता कोड़ा हाल ही में भाजपा में शामिल हो गईं थीं।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

INDI गठबंधन ने JMM के पूर्व विधायक सरफराज अहमद को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया

धर्मनिरपेक्ष शब्द को लेकर बीजेपी सांसद की विवादित टिप्पणी से पार्टी ने किया किनारा, बताया निजी विचार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement