A
Hindi News भारत राजनीति चीन ने अरुणाचल-अक्सा चिन पर किया दावा, राहुल गांधी बोले-'वे हमारी जमीन हड़प रहे, PM मोदी करें बात'

चीन ने अरुणाचल-अक्सा चिन पर किया दावा, राहुल गांधी बोले-'वे हमारी जमीन हड़प रहे, PM मोदी करें बात'

चीन ने भारत के दो राज्यों-अरुणाचल प्रदेश और अक्सा चिन पर अपना दावा ठोका है। अब राहुल गांधी ने कहा है कि पीएम मोदी को इस मामले में बोलना चाहिए। मैं तो कई सालों से ये बात कह रहा हूं कि चीन हमारी जमीन हथिया रहा है।

rahul gandhi on china claim- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी का बड़ा बयान-अब तो बोलें पीएम मोदी

दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को चीन के लद्दाख में भारतीय क्षेत्र पर "आक्रमण" करने के अपने दावे को दोहराया। कांग्रेस नेता चीन के जारी किए गए 'मानक मानचित्र' के नवीनतम संस्करण में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को अपने क्षेत्र का हिस्सा बताने के मामले को ''गंभीर मुद्दा'' करार दिया। दिल्ली हवाईअड्डे पर मीडिया से बात करते हुए गांधी ने कहा, ''मैं तो यह कई वर्षों से कह रहा हूं..., मैं अभी लद्दाख से लौटा हूं...प्रधानमंत्री ने जो कहा है...वह एक इंच भी ज़मीन पर आक्रमण नहीं किया गया है..यह पूरी तरह से झूठ है।'' कांग्रेस नेता ने दावा किया कि लद्दाख के सभी लोग जानते हैं कि चीन ने भारतीय भूमि पर "घुसपैठ" की है।

चीन द्वारा अपने नए नक्शे में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को शामिल करने पर एएनआई के एक सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, ''नक्शे का सवाल बहुत गंभीर है. लेकिन उन्होंने (चीन ने) हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है। इस मामले पर प्रधानमंत्री को भी बोलना चाहिए। " पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष कर्नाटक के मैसूर जा रहे थे जहां वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ राज्य सरकार की गृह लक्ष्मी योजना के लॉन्च कार्यक्रम में शामिल होंगे। यह योजना मैसूरु में एक सार्वजनिक समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में शुरू की जाएगी।

राहुल ने कहा था, कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि स्थानीय लोगों का भी तर्क है कि भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की और कब्जा कर लिया, यह चिंता का विषय है। "यहां के स्थानीय लोग चिंतित हैं कि चीन हमारी जमीन ले रहा है। उन्होंने कहा है कि चीनी सैनिकों ने उनकी चारागाह जमीन छीन ली है। हालांकि, पीएम कहते हैं कि एक इंच भी जमीन नहीं ली गई। यह सच नहीं है, आप यहां किसी से भी पूछ सकते हैं।" 

(इनपुट-एएनआई)

ये भी पढ़ें:

LPG सिलेंडर आज से 200 रुपये सस्ता होगा, सीएम योगी बोले-'देश की बहनों को मिला रक्षाबंधन का गिफ्ट'

MP News: 'खर्च दो नहीं तो बर्बाद कर दूंगी', शराब ठेकेदार को यूं धमका रही थीं अधिकारी, फिर क्या हुआ- देखें वीडियो

Latest India News