Saturday, April 27, 2024
Advertisement

LPG सिलेंडर आज से 200 रुपये सस्ता होगा, सीएम योगी बोले-'देश की बहनों को मिला रक्षाबंधन का गिफ्ट'

आज से एलपीजी सिलेंडर के दाम 200 रुपये कम हो गए हैं। इसे देश की बहनों के लिए रक्षाबंधन का तोहफा बताते हुए सीएम योगी और स्मृति ईरानी ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: August 30, 2023 7:27 IST
cm yogi happy on lpg price- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO एलपीजी सस्ती होने पर बोले सीएम योगी

 

LPG Cylinder Price Reduce: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एलपीजी सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम करने के केंद्रीय कैबिनेट के फैसले की सराहना की और कहा कि इस फैसले से माताओं और बहनों को अपनी रसोई अधिक आसानी से चलाने में मदद मिलेगी। योगी ने एएनआई को बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रति गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देना और 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन को मंजूरी देना एक ऐतिहासिक निर्णय है। इससे उत्तर प्रदेश के 1.75 करोड़ से अधिक लाभार्थियों सहित 10.35 करोड़ लाभार्थियों को लाभ होगा। इससे हमारी मदद होगी। माताएं और बहनें अपनी रसोई अब अधिक आसानी से चला सकती हैं।'' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की घोषणा की गई। बुधवार से देशभर में 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 200 रुपये कम हो गए हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली में इस फैसले से 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत मौजूदा 1,103 रुपये प्रति सिलेंडर से घटकर 903 रुपये हो जाएगी।

स्मृति ईरानी बोलीं-पीएम मोदी ने बहनों को दिया रक्षाबंधन का तोहफा

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने एलपीजी सिलेंडर के दाम कम होने पर पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि यह रक्षाबंधन के तोहफे से कम नहीं है. ईरानी ने एएनआई को बताया, "मैं हमारी बहनों को दिए गए अनूठे उपहार के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त करती हूं। राखी के दौरान बहनें अपने भाई से कुछ उपहार की उम्मीद करती हैं, इसलिए यह हमारे लिए किसी उपहार से कम नहीं है।" एलपीजी सिलेंडर की कम कीमत पर विपक्षी गठबंधन की टिप्पणियों पर निशाना साधते हुए, इसे आगामी चुनावों के कारण राजनीति से प्रेरित कार्रवाई करार देते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मैं कहना चाहता हूं कि यह देश के लिए फायदेमंद होगा यदि विपक्ष उनकी बैठकें आयोजित करना जारी है"।

इस बीच, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत कम करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। धामी ने कहा, "उत्तराखंड के लोगों की ओर से, मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं। इससे 33 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी।"

 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की थी घोषणा

इससे पहले, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतें कम करने का केंद्रीय मंत्रिमंडल का निर्णय आगामी विधानसभा चुनावों से जुड़ा नहीं है और यह लोगों को राहत देने वाला है।
ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसलों पर एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा, "इसका चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है, और यह सब राहत उपायों और उपयोगकर्ताओं को दिए जाने वाले लाभों से संबंधित है।"
राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसके बाद 2024 में आम चुनाव होंगे।

बता दें कि इसी महीने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की कई थी। इसके बाद दिल्ली में 19 किलो वाले इस सिलेंडर की कीमत घटकर 1,680 रुपये हो गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement