Thursday, May 09, 2024
Advertisement

यूपी बाल आयोग ने अयोध्या में 95 बच्चों का किया रेस्क्यू, बिहार से लाए गए थे

अयोध्या से 95 बच्चों को बचाया गया है। ये बच्चे बिहार से यूपी लाए गए थे। बच्चों की उम्र 4-12 साल के बीच बताई जा रही है। बच्चों के परिजनों से संपर्क किया जा रहा है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 27, 2024 10:26 IST
95 बच्चों का किया रेस्क्यू- India TV Hindi
Image Source : ANI 95 बच्चों का किया रेस्क्यू

लखनऊः उत्तर प्रदेश बाल आयोग ने शुक्रवार को 95 बच्चों को बचाया। जिन्हें कथित तौर पर अवैध रूप से बिहार से यूपी ले जाया जा रहा था।  यह घटना बाल तस्करी से जुड़ी चिंताओं पर प्रकाश डालती है। अयोध्या बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष सर्वेश अवस्थी ने बताया कि शुक्रवार सुबह यूपी बाल आयोग की सदस्य सुचित्रा चतुर्वेदी से सूचना मिलने के बाद सीडब्ल्यूसी सदस्यों ने बच्चों को बचाया। सुबह करीब 9 बजे यूपी बाल आयोग की सदस्य सुचित्रा चतुवेर्दी ने फोन कर बताया कि बिहार से नाबालिग बच्चों को अवैध तरीके से सहारनपुर ले जाया जा रहा है और वे अभी गोरखपुर में हैं और अयोध्या होते हुए जाएंगे। 

बच्चों की उम्र 4-12 साल के बीच

हमने बच्चों को बचाया और उन्हें भोजन और चिकित्सा सहायता दी गई। बच्चों की उम्र 4-12 वर्ष के बीच है और उनमें से अधिकांश ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि उन्हें कहां ले जाया जा रहा है। अभिभावकों से संपर्क किया जा रहा है और उनके आने पर बच्चों को सौंप दिया जाएगा। 

पहले भी हुए हैं इस तरह के मामले

इससे पहले बिहार के बच्चों के एक समूह को, जिन्हें विभिन्न राज्यों के मदरसों में भेजा जा रहा था। उन्हें उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग ने गोरखपुर में बचाया था। बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने एक्स पर एक पोस्ट में बच्चों के बचाव की बात कही। कानूनगो ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया, ''एनसीपीसीआर के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य बाल आयोग की मदद से गोरखपुर में बिहार से लेकर अन्य राज्यों के बच्चों को बचाया गया है। भारत के संविधान ने हर बच्चे को शिक्षा का अधिकार दिया है। हर बच्चे के लिए स्कूल जाना अनिवार्य है। 

इनपुट-एएनआई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement