Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पतंजलि फूड्स अब डेंटल, होम और पर्सनल केयर कारोबार में करेगी एंट्री, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान

पतंजलि फूड्स अब डेंटल, होम और पर्सनल केयर कारोबार में करेगी एंट्री, कंपनी ने किया ये बड़ा ऐलान

पतंजलि फूड्स ने अपने उत्पादों को मजबूत करने के लिए मई, 2021 में 60.03 करोड़ रुपये में पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड के बिस्कुट व्यवसाय का अधिग्रहण किया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 27, 2024 10:43 IST
Patanjali Foods - India TV Paisa
Photo:FILE पतंजलि फूड्स

पतंजलि फूड्स अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए कारोबार में एंट्री का ऐलान किया है। मुख्य रूप से खाद्य तेल कारोबार से जुड़ी कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड ने कहा कि वह प्रमोटर ग्रुप पतंजलि आयुर्वेद के गैर-खाद्य कारोबार (non-food products) का अधिग्रहण करने के प्रस्ताव का मूल्यांकन करेगी। हालांकि कंपनी ने गैर-खाद्य उत्पादों की उन श्रेणियों का उल्लेख नहीं किया है जिनका वह अधिग्रहण करने के बारे में सोच रही है। लेकिन सूत्रों ने कहा कि वह दांतों की देखभाल, घरेलू देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल श्रेणियों के उत्पाद (dental care, home care, personal care categories) हासिल करने पर विचार करेगी। 

ग्रुप को मिले कई अच्छे प्रपोजल

बाबा रामदेव की अगुवाई वाले प्रमोटर ग्रुप के कुल कारोबार में इन उत्पादों की हिस्सेदारी 50-60 प्रतिशत है। पतंजलि फूड्स ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने गैर-खाद्य व्यवसाय उपक्रम की बिक्री के लिए पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड से मिले शुरुआती प्रस्ताव पर चर्चा की है। कंपनी ने कहा कि निदेशक मंडल ने पतंजलि आयुर्वेद के गैर-खाद्य पोर्टफोलियो के साथ तालमेल बढ़ाने के सबसे कुशल तरीके का मूल्यांकन करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। निदेशक मंडल ने कंपनी अधिकारियों को इसकी जांच-परख करने, पेशेवरों को नियुक्त करने, प्रस्ताव के नियमों एवं शर्तों पर बातचीत करने और आगे के विचार के लिए ऑडिट समिति और निष्कर्षों की जानकारी देने के लिए भी अधिकृत किया। 

ग्रुप ने पहले भी कई अधिग्रहण किए 

पतंजलि फूड्स ने अपने उत्पादों को मजबूत करने के लिए मई, 2021 में 60.03 करोड़ रुपये में पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड के बिस्कुट व्यवसाय का अधिग्रहण किया था। इसके अलावा उसने जून, 2021 में 3.50 करोड़ रुपये में नूडल्स एवं नाश्ता अनाज व्यवसाय और मई, 2022 में पतंजलि आयुर्वेद से 690 करोड़ रुपये में खाद्य व्यवसाय भी हासिल कर लिया था। वर्ष 1986 में गठित पतंजलि फूड्स लिमिटेड (पूर्व में रुचि सोया इंडस्ट्रीज) दैनिक उपभोग के उत्पाद बनाने वाली अग्रणी कंपनियों में शामिल है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement