Monday, May 06, 2024
Advertisement

Explainer: ये विरासत टैक्स होता क्या है, कब, कैसे और कहां लगता है ये Tax, सबसे आसान भाषा में समझें

विरासत टैक्स को लेकर भारत में एक नई बहस छिड़ गई है। कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने अमेरिका में लगने वाले इस टैक्स का जिक्र किया है। तो चलिए समझते हैं कि आखिर ये विरासत टैक्स है क्या।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 24, 2024 13:41 IST
विरासत टैक्स (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE विरासत टैक्स (फाइल फोटो)

कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने टैक्स को लेकर एक बयान दिया। पित्रोदा ने जिस टैक्स सिस्टम को लेकर बयान दिया है वो 'विरासत टैक्स' है। विरासत टैक्स क्या है, कहां लगता है, कैसे लगता है यह हम आपको खबर में आगे बताएंगे। पहले यह जान लीजिए कि चुनावी मौसम में सैम पित्रोदा के टैक्स ज्ञान या फिर यूं कहें कि टैक्स बयान पर बवाल मच गया है। भारतीय जनता पार्टी ने सैम पर सियासी वार शुरू कर दिए हैं तो वहीं कांग्रेस भी उनके बयान से पल्ला झाड़ती हुई नजर आ रही है।

ऐसे शुरू हुई बहस

दरअसल, ये पूरी बहस शुरू होती है कांग्रेस नेता राहुल गांधी के एक बयान से। राहुल ने अपने बयान में कहा था कि  अगर चुनाव बाद उनकी सरकार सत्ता में आई तो एक सर्वे कराया जाएगा और पता लगाया जाएगा कि किसके पास कितनी संपत्ति है। राहुल गांधी के इसी बयान के बारे में जब सैम पित्रोदा से पूछा गया तो उन्होंने अमेरिका में लगने वाले विरासत टैक्स का जिक्र किया।

अमेरिका में लगता है विरासत टैक्स

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा कि अमेरिका में व‍िरासत में छोड़ी गई प्रॉपर्टी पर टैक्‍स लगता है। अमेरिका में अगर किसी के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है और वो मर जाता है तो उसके बच्‍चों को केवल उस प्रॉपर्टी का 45 प्रत‍िशत ह‍िस्‍सा ही म‍िलता है। बाकी 55 प्रत‍िशत प्रॉपर्टी सरकार के पास चली जाती है।

समझें विरासत टैक्स में होता क्या है

सैम पित्रोदा ने इस कानून की वकालत करते हुए कहा क‍ि यह कानून कहता है कि आपने अपने जीवन में जो भी संपत्ति बनाई, जब आप इस दुन‍िया से जा रहे हैं तो आपको इस संपत्ति का आधा ह‍िस्‍सा जनता के लिए छोड़ना चाह‍िए। उन्‍होंने कहा कि यह एक निष्पक्ष कानून है और मुझे अच्छा लगता है। भारत में ऐसा नहीं है। भारत में यद‍ि क‍िसी के पास 10 अरब की संपत्ति है और वह मर गया तो उसके बच्‍चों को पूरी प्रॉपर्टी म‍िल जाती है, इसमें से जनता को कुछ नहीं म‍िलता।

आसान नहीं टैक्स का 'गणित'

वैसे देखने वाली बात यह भी है टैक्स और इसकी बारीकियों के बारे में समझना आम आदमी के लिए आसान नहीं रहता है। अक्सर लोगों को कहते हुए सुना सकता है..ये टैक्स...वो टैक्स...ना जाने कौन-कौन से टैक्स। अभी तक आप विरासत टैक्स के बारे में इतना तो समझ गए होंगे कि कांग्रेस नेता ने अमेरिका में लगने वाले टैक्स के बारे में बात की है। इस टैक्स में किसी शख्स की मौत के बाद उसकी कुल संपत्ति का बड़ा हिस्सा सरकार के पास चला जाता है या फिर परोक्ष रूप से जनता के पास। तो चलिए अब आपको व‍िरासत टैक्‍स के बारे में व‍िस्‍तार से बताते हैं।

व‍िरासत टैक्‍स है क्‍या

अमेरिका में विरासत में मिलने वाली संपत्ति पर टैक्‍स लगाया जाता है। इसे विरासत कर (Inheritance Tax) कहा जाता है। यह टैक्‍स संपत्ति पाने वाले व्यक्ति को देना होता है। अमेरिका में विरासत टैक्‍स का चलन सामान्‍य नहीं है। साल 2023 तक सिर्फ छह राज्यों में ही विरासत टैक्स लगता है। यह टैक्‍स इस बात पर निर्भर करता है क‍ि मरने वाला व्यक्ति किस राज्य में रहता था या उसकी संपत्ति किस राज्य में थी। साथ ही विरासत में मिली संपत्ति की कीमत कितनी है और इसके हकदार व्यक्ति का मरने वाले से क्‍या संबंध है।

यह समझना है जरूरी

विरासत टैक्‍स और संपत्ति कर दोनों अलग-अलग चीजें हैं। एस्‍टेट टैक्‍स संपत्ति के बंटवारे से पहले ही उस प्रॉपर्टी पर लगाया जाता है। विरासत टैक्‍स सीधे उन लोगों पर लगता है जिन्हें विरासत में संपत्ति मिलती है। अगर इस संपत्ति से किसी तरह की कमाई होती है तो उस पर अलग से इनकम टैक्‍स भी लगता है। अभी अमेर‍िका में आयोवा, केंटकी, मैरीलैंड, नेब्रास्का, न्यू जर्सी और पेंसिलवेन‍िया में विरासत टैक्स की परंपर है।

कई बातों पर निर्भर करता है विरासत टैक्स

विरासत टैक्‍स लगेगा या नहीं यह भी कई बातों पर न‍िर्भर करता है। विरासत टैक्‍स सिर्फ उस रकम पर लगता है जो एक ल‍िम‍िट से ज्यादा हो। यद‍ि विरासत की रकम तय ल‍िम‍िट से कम है तो उस पर यह टैक्स नहीं लगाया जाता। आमतौर पर शुरुआत में 10 प्रतिशत से भी कम टैक्स लगाया जाता है और फिर यह बढ़कर 15 फीसदी से 40 फीसदी के बीच हो जाता है। किसी को जो छूट मिलेगी और जो टैक्स रेट लगेगा वह इस बात पर भी निर्भर करता है कि मरने वाले व्यक्ति से शख्स का रिश्ता क्या था।

इन देशों में भी लगता है विरासत टैक्स

अमेरिका के अलावा दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां विरासत टैक्स लगाया जाता है। tax federation.org research के एक सर्वे में बताया गया है कि किस देश में कितना विरासत टैक्स वसूला जाता है।

- जापान में 55 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- साउथ कोरिया में 55 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- फ्रांस में 45 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- ब्रिटेन में 40 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- अमेरिका में 40 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- स्पेन में 34 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- आयरलैंड  33 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- बेल्जियम में 30 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- जर्मनी में 30 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- चिली में 25 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- ग्रीस में 20 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- नीदरलैंड में 20 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- फिनलैंड में  19 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- डेनमार्क में  15 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- आइसलैंड में 10 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- पोलैंड में 7 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- स्विट्जरलैंड में 7 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

- इटली में 4 प्रतिशत विरासत टैक्स लगाया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement